Saturday, May 04, 2024
Advertisement

क्या शिंदे को पीछे कर फडणवीस को आगे कर रही BJP? जानें, एक प्रतियोगिता पर क्यों उठा सियासी तूफान

2024 के लोकसभा चुनाव पर नजर रखे हुए बीजेपी पीएम नरेंद्र मोदी के साथ-साथ महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस को राज्य में विकास के चेहरे के रूप में पेश करने के लिए उनके नाम पर प्रतियोगिताओं का आयोजन कर रही है।

Reported By : Sachin Chaudhary Edited By : Vineet Kumar Singh Updated on: August 11, 2023 23:04 IST
महाराष्ट्र के...- India TV Hindi
Image Source : PTI महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस।

मुंबई: महाराष्ट्र में BJP Development Foundation के बैनर तले DF (Devendra Fadnavis) यानी डिवेलपमेन्ट फॉर महाराष्ट्र की थीम पर बीजेपी 4 तरह की अलग-अलग प्रतियोगिताएं आयोजित कर रही है। पहली प्रतियोगिता रील्स बनाने की, दूसरी मीम्स बनाने की, तीसरी निबंध लिखने की और चौथी स्पीच देने की है। महाराष्ट्र के सभी 288 विधानसभा और 48 लोकसभा चुनाव क्षेत्रों में देवेंद्र फडणवीस के नाम पर ये प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं। हालांकि फडणवीस को विकास के चेहरे के रूप में पेश करने पर सियासत भी शुरू हो गई है।

18 से 28 आयु वर्ग के वोटरों को जोड़ने की कोशिश

इन प्रतियोगिताओं के जरिए पहली बार के मतदाताओं और 18 से 28 वर्ष की आयु के मतदाताओं को टारगेट किया जा रहा है, और उन्हें पार्टी से जोड़ने की कोशिश की जा रही है। 25 अगस्त तक युवाओं को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के बाद निबंध, रील्स और मीम्स बनाकर भेजने हैं। पहले नंबर पर आए विजेताओं को 51,000 रुपये का पुरस्कार मिलेगा। पार्टी का लक्ष्य फडणवीस की छवि बनाना और उनके नेतृत्व को बढ़ावा देना है, और साथ ही उनकी सरकार के दौरान हासिल किए गए विकास को युवाओं तक पहुचाना है। राज्य की सभी 288 विधानसभा सीटों पर आयोजित इस प्रतियोगिता में हर सीट से 5,000 युवाओं के हिस्सा लेने की उम्मीद है।

Maharashtra, Devendra Fadnavis

Image Source : INDIA TV
प्रतियोगिता के पोस्टरों में पीएम मोदी के साथ फडणवीस की भी तस्वीर लगी है।

प्रतियोगिता में विजेताओं को मिलेंगे ये बड़े इनाम
बीजेपी महाराष्ट्र के लिए अपने विकास फाउंडेशन के माध्यम से इन कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है। इन प्रतियोगिताओं के पोस्टरों में ‘D’ और ‘F’ अक्षरों को हाइलाइट किया गया है, जो कि देवेंद्र फडणवीस के नाम के पहले अक्षर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर ‘नमो खेल कॉम्पिटिशन’ के बाद अब पार्टी ने फडणवीस के नाम पर इन प्रतियोगिताओं की योजना बनाई है। प्रतियोगिता को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि उपमुख्यमंत्री को राज्य के नेता के रूप में पेश किया जाए। चारों श्रेणियों में से प्रत्येक में विजेता के लिए प्रथम पुरस्कार 51 हजार रुपये, दूसरा 31 हजार रुपये और तीसरा 21 हजार रुपये है। विजेताओं की घोषणा अगले महीने होने की उम्मीद है।

Maharashtra BJP, Devendra Fadnavis, Nana Patole

Image Source : PTI
महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले।

‘शिंदे को छोड़ बीजेपी फडणवीस का चेहरा चमका रही’
इन प्रतियोगिताएं को 28 वर्ष तक की आयु के युवाओं पर केंद्रित किया गया है क्योंकि वे कुल आबादी का लगभग 18 फीसदी हैं। युवाओं को आकर्षित करने के लिए कराए जा रहे बीजेपी के इस अभियान को लेकर राजनीति भी शुरू हो गयी है। कांग्रेस ने कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे हैं पर बीजेपी फडणवीस का चेहरा चमका रही है। कंग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा, ‘बीजेपी अपने सहयोगियों के इस्तेमाल सिर्फ चुनाव जीतने के लिए करती है, बाद में उन्हें खत्म कर देती है। इसलिए एकनाथ शिंदे और अजीत पवार बीजेपी से सतर्क रहें। बीजेपी युवाओं को लुभाने की कोशिश कर रही है पर जनता अब उसके सोशल मीडिया के इस बहकावे में नही आएगी।

Maharashtra, Devendra Fadnavis

Image Source : INDIA TV
बीजेपी इस प्रतियोगिता के जरिए युवाओं में अपनी पैठ बनाने की कोशिश कर रही है।

‘हर पार्टी को अपने नेता को प्रोजेक्ट करने का अधिकार’
विपक्ष के सरकार के तीनों घटक दलों में मतभेद पैदा करने की इस कोशिश पर अजित पवार गुट के एनसीपी महाराष्ट्र अध्यक्ष सुनील तटकरे ने कहा कि हर पार्टी को अपने नेता को प्रोजेक्ट करने का अधिकार है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में NCP भी अजीत पवार के नाम अभियान शुरू करेगी। बता दें कि बीजेपी ने डिवेलपमेंट फाउंडेशन को इस कॉम्पिटिशन की जिम्मेदारी दी है और 25 अगस्त तक QR कोड के जरिये रजिस्ट्रेशन कर युवाओं को फाउंडेशन के पोर्टल पर ऑनलाइन रील्स और मीम्स भेजने हैं। अब सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हुए बीजेपी देवेंद्र फडणवीस के विकास के चेहरे के सहारे कितने युवाओं को आकर्षित कर पाती है यह देखने वाली बात होगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement