Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

दुर्लभ है आज का सूर्य ग्रहण, आदित्य L1 नहीं देख पाएगा Solar Eclipse, जानिए क्या है वजह?

सोमवार को दुर्लभ सूर्य ग्रहण लगने वाला है, लेकिन यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। आप इसे नासा की लाइवस्ट्रीम लिंक पर क्लिक कर देख सकते हैं। भारत का स्पेसक्राफ्ट आदित्य एलवन इसे नहीं देख पाएगा। जानिए क्या है वजह?

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: April 08, 2024 15:14 IST
solar eclipse today- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दुर्लभ सूर्य ग्रहण है आज

2024 का पहला सूर्य ग्रहण आज लगने वाला है, जो अद्भुत और दुर्लभ है। हालांकि यह पूर्ण सूर्य ग्रहण भारत में नहीं देखा जा सकेगा, लेकिन यह पूर्ण सूर्य ग्रहण मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा से गुजरते हुए पूरे उत्तरी अमेरिका में दिखाई देगा। ऐसे ग्रहण किसी भी स्थान के लिए असाधारण रूप से दुर्लभतम हैं। रॉयल म्यूजियम ग्रीनविच ने बताया है कि एक बार में ऐसा ग्रहण देखता है, क्योंकि ऐसी अगली घटना लगभग 400 साल के बाद हो सकती है।

 सूर्य ग्रहण इतना दुर्लभ क्यों है?

नासा के अनुसार, आज का ग्रहण पूर्ण सूर्य ग्रहण है, जो दुर्लभ है क्योंकि इसके लिए सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी के बीच सटीक संरेखण की आवश्यकता होती है। इस दौरान, चंद्रमा सीधे पृथ्वी और सूर्य के बीच स्थित होगा, जिससे सूर्य की रोशनी अवरुद्ध हो जाएगी। हालाकि, पृथ्वी के चारों ओर चंद्रमा की कक्षा सूर्य के चारों ओर पृथ्वी की कक्षा की तुलना में थोड़ी झुकी हुई है, इसलिए यह संरेखण अक्सर नहीं होता है।

पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान, आसमान में सुबह या शाम जैसा अंधेरा छा जाएगा। यदि मौसम की स्थिति अनुमति देती है, तो ग्रहण के पथ के भीतर दर्शक सूर्य के कोरोना, उसके बाहरी वातावरण को देख सकते हैं, जो आमतौर पर सूर्य की चमक से ढका होता है।

पूर्ण सूर्य ग्रहण का क्या है समय

आज का सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार रात 9:12 बजे शुरू होगा और पूर्णता (जब सूर्य चंद्रमा द्वारा पूरी तरह से ढक जाएगा) रात 10:08 बजे शुरू होगा और 9 अप्रैल को भारतीय समयानुसार सुबह 2:22 बजे तक रहेगा। मेक्सिको से 8 अप्रैल को सुबह 11:07 बजे के आसपास समग्रता शुरू होगी। ग्रहण उत्तरी अमेरिका में घूमेगा और दोपहर 1:30 बजे के आसपास समाप्त होगा।

ऐसा तब होता है जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक लेता है, जिससे सभी प्रत्यक्ष सूर्य का प्रकाश अवरुद्ध हो जाता है। समग्रता के दौरान, आकाश में नाटकीय रूप से अंधेरा हो जाता है, और सूर्य का कोरोना दिखाई देने लगता है। इस प्रकार के ग्रहण सबसे सुंदर माने जाते हैं।

नासा ने कही है ये बात

भारत की पहली अंतरिक्ष-आधारित सौर वेधशाला, आदित्य एल1, लगातार सूर्य का अध्ययन कर रही है, लेकिन आज वह पूर्ण सूर्य ग्रहण नहीं देख पाएगी, जो उत्तरी अमेरिका के विशाल क्षेत्र में दिखाई देगा। पूर्ण सूर्य ग्रहण एक दुर्लभ घटना है जिसे पूरे अमेरिका में लोग देख सकेंगे और इस खगोलीय घटना को देखने के लिए स्काइडाइविंग से लेकर विशेष उड़ानों तक कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। लगभग एक सदी में पहली बार, न्यूयॉर्क राज्य के पश्चिमी और उत्तरी हिस्सों में पूर्ण ग्रहण देखा जा सकेगा। 

घटना के बारे में अपने बयान में, नासा का कहना है, "8 अप्रैल, 2024 को, पूर्ण सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा से होकर गुजरेगा। पूर्ण सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य और सूर्य के बीच से गुजरता है। पृथ्वी, सूर्य के मुख को पूरी तरह से अवरुद्ध कर देगी, आकाश इस प्रकार अंधकारमय हो जाएगा मानो भोर या शाम हो गई हो।"

https://www.twitch.tv/nasa/schedule?segmentID=ed6a3463-f156-4d93-82d5-47...

नासा कई अन्य प्रयोगों के अलावा इसके लिए विशेष अनुसंधान विमान भी उड़ा रहा है। हालांकि पूरी घटना कई घंटों तक चलेगी, मुख्य नजारा - जब दिन रात में बदल जाता है - केवल लगभग चार मिनट तक रहने की उम्मीद है जब पूर्ण अंधकार हो जाएगा।

आदित्य एल1 नहीं देख पाएगा सूर्य ग्रहण

 भारत का आदित्य एल1 सैटेलाइट इस घटना का गवाह नहीं बन पाएगा। ऐसा इसलिए नहीं है कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने गलती की है, बल्कि इसलिए कि उपग्रह को ऐसे स्थान पर उचित रूप से रखा गया है जो सूर्य का निर्बाध 24x7, 365 दिन दृश्य प्रदान करता है। भारतीय वैज्ञानिकों ने यह सुनिश्चित करने के लिए एक स्थान चुना कि ग्रहण के कारण उपग्रह का दृश्य कभी अवरुद्ध न हो।

इसरो के अध्यक्ष एस. सोमनाथ ने एनडीटीवी से कहा, "आदित्य एल1 अंतरिक्ष यान सूर्य ग्रहण नहीं देख पाएगा क्योंकि चंद्रमा अंतरिक्ष यान के पीछे लैग्रेंज प्वाइंट 1 (एल1 बिंदु) पर है, पृथ्वी पर दिखाई देने वाले ग्रहण का उस स्थान पर ज्यादा महत्व नहीं है।" 

भारतीय आदित्य एल1 अंतरिक्ष यान को सूर्य-पृथ्वी प्रणाली के लैग्रेंज बिंदु 1 (एल1) के चारों ओर एक प्रभामंडल कक्षा में रखा गया है, जो पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किमी दूर है। L1 बिंदु के चारों ओर प्रभामंडल कक्षा में रखे गए उपग्रह को सूर्य को बिना किसी रुकावट या ग्रहण के लगातार देखने का प्रमुख लाभ होता है। यह वास्तविक समय में सौर गतिविधि और अंतरिक्ष मौसम पर इसके प्रभाव को देखने का एक बड़ा लाभ प्रदान करता है।

आदित्य एल1 विद्युत चुम्बकीय, कण और चुंबकीय क्षेत्र डिटेक्टरों का उपयोग करके प्रकाशमंडल, क्रोमोस्फीयर और सूर्य की सबसे बाहरी परतों (कोरोना) का निरीक्षण करने के लिए सात पेलोड ले जाता है। विशेष सुविधाजनक बिंदु L1 का उपयोग करते हुए, चार पेलोड सीधे सूर्य को देखते हैं, और शेष तीन पेलोड लैग्रेंज बिंदु L1 पर कणों और क्षेत्रों का इन-सीटू अध्ययन करते हैं, इस प्रकार अंतरग्रहीय माध्यम में सौर गतिशीलता के प्रभाव का महत्वपूर्ण वैज्ञानिक अध्ययन प्रदान करते हैं। .

सोमवार को होने वाला पूर्ण सूर्य ग्रहण, जिससे दिन के समय सूर्य अंधकारमय हो जाएगा, भारतीय उपमहाद्वीप में दिखाई नहीं देगा क्योंकि यह क्षेत्र समग्रता के पथ से बाहर स्थित है। लेकिन भारत में उत्साही लोग इस खगोलीय घटना को भारतीय समयानुसार रात 10.30 बजे शुरू होने वाले नासा लाइव स्ट्रीम पर देख सकते हैं। दरअसल, पूर्ण सूर्य ग्रहण संयुक्त राज्य अमेरिका में दक्षिण में टेक्सास से लेकर उत्तर पूर्व में मेन तक दिखाई देगा. वहीं मियामी में आंशिक ग्रहण होगा, जिससे सूर्य की डिस्क का 46 भाग अस्पष्ट हो जाएगा. सिएटल में चंद्रमा मुश्किल से सूर्य का लगभग 20 प्रतिशत भाग ही ढक पाएगा।

भारत में कब दिखेगा सूर्य ग्रहण

भारत में खगोलीय उत्साही लोगों को "रिंग ऑफ फायर" सूर्य ग्रहण देखने के लिए 21 मई, 2031 तक इंतजार करना होगा, जो देश भर के कई शहरों, खासकर केरल और तमिलनाडु में दिखाई देगा। 2031 के ग्रहण के दौरान, पृथ्वी और सूर्य के बीच से गुजरते समय चंद्रमा सूर्य का लगभग 28.87 प्रतिशत भाग ढक लेगा। चंद्रमा सूर्य के केंद्र को ढक लेगा और इसके बाहरी किनारों को दृश्यमान छोड़ देगा, जो "रिंग ऑफ फायर" बनाने के लिए तैयार है।

सूर्य ग्रहण देखने के लिए सावधानी बरतें

नासा का कहना है, "कुल सूर्य ग्रहण के संक्षिप्त कुल चरण को छोड़कर, जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से अवरुद्ध कर देता है, तो सूर्य को देखने के लिए आंखों की विशेष सुरक्षा के बिना सीधे सूर्य को देखना सुरक्षित नहीं है। उज्ज्वल के किसी भी हिस्से को देखना कैमरे के लेंस, दूरबीन, या प्रकाशिकी के सामने लगे विशेष प्रयोजन के सौर फिल्टर के बिना दूरबीन के माध्यम से सूर्य की रोशनी तुरंत आंखों को गंभीर चोट पहुंचा सकती है।''

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement