Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. जब क्रिकेट के जन्मदाता ने जीता पहला वर्ल्ड कप, 44 साल बाद हाथ लगी थी सफलता

जब क्रिकेट के जन्मदाता ने जीता पहला वर्ल्ड कप, 44 साल बाद हाथ लगी थी सफलता

Govind Singh Written By: Govind Singh Published on: July 14, 2023 14:40 IST
  • वनडे वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया। इंग्लैंड ने साल 2019 से पहले एक बार भी वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीता था। फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड की कमान जोस बटलर के हाथों में थी। वहीं, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन थे। इस फाइनल मैच को कोई भी टीम हारने के लिए तैयार नहीं थी और दोनों टीमों के 50 ओवर खेलने के बाद भी विजेता का फैसला नहीं हो पाया था, जिसके बाद सुपर ओवर करवाया गया। फिर वहां भी मैच टाई हो गया, जिसके बाद बाउंड्री काउंट से क्रिकेट की दुनिया को एक नया चैंपियन मिला।
    Image Source : getty
    वनडे वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया। इंग्लैंड ने साल 2019 से पहले एक बार भी वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीता था। फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड की कमान जोस बटलर के हाथों में थी। वहीं, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन थे। इस फाइनल मैच को कोई भी टीम हारने के लिए तैयार नहीं थी और दोनों टीमों के 50 ओवर खेलने के बाद भी विजेता का फैसला नहीं हो पाया था, जिसके बाद सुपर ओवर करवाया गया। फिर वहां भी मैच टाई हो गया, जिसके बाद बाउंड्री काउंट से क्रिकेट की दुनिया को एक नया चैंपियन मिला।
  • मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा रन हेनरी निकोल्स ने बनाए। उन्होंने 55 रनों का योगदान दिया था। इसके अलावा विकेटकीपर टॉम लैथम ने 47 रन बनाए। कप्तान केन विलियमसन ने 30 रनों का योगदान दिया। वहीं, रॉस टेलर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए। न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को जीतने के लिए 241 रनों का टारगेट दिया।
    Image Source : getty
    मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा रन हेनरी निकोल्स ने बनाए। उन्होंने 55 रनों का योगदान दिया था। इसके अलावा विकेटकीपर टॉम लैथम ने 47 रन बनाए। कप्तान केन विलियमसन ने 30 रनों का योगदान दिया। वहीं, रॉस टेलर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए। न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को जीतने के लिए 241 रनों का टारगेट दिया।
  • इंग्लैंड के लिए जोफ्रा आर्चर ने 10 ओवर में 42 रन देकर 1 विकेट चटकाया। वहीं, क्रिस वोक्स और लियाम प्लकंट ने 3-3 विकेट अपने नाम किए। मार्क वुड के खाते में एक विकेट गया। आदिल राशिद और बेन स्टोक्स को कोई विकेट नहीं मिला था।
    Image Source : getty
    इंग्लैंड के लिए जोफ्रा आर्चर ने 10 ओवर में 42 रन देकर 1 विकेट चटकाया। वहीं, क्रिस वोक्स और लियाम प्लकंट ने 3-3 विकेट अपने नाम किए। मार्क वुड के खाते में एक विकेट गया। आदिल राशिद और बेन स्टोक्स को कोई विकेट नहीं मिला था।
  • 241 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी। इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही, जब जेसन रॉय सिर्फ 17 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद जो रूट 7 रन और इयोन मोर्गन 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इन बल्लेबाजों के आउट होने के बाद रन बनाने की जिम्मेदारी जोस बटलर और बेन स्टोक्स ने संभाल ली। बटलर 59 रन बनाकर आउट हो गए। आखिरी ओवर में इंग्लैंड को जीतने के लिए 15 रनों की जरूरत थी। आखिरी गेंद पर इंग्लैंड को 2 रनों की जरूरत थी, तब स्टोक्स आउट हो गए और स्कोर बराबर हो गया।
    Image Source : getty
    241 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी। इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही, जब जेसन रॉय सिर्फ 17 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद जो रूट 7 रन और इयोन मोर्गन 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इन बल्लेबाजों के आउट होने के बाद रन बनाने की जिम्मेदारी जोस बटलर और बेन स्टोक्स ने संभाल ली। बटलर 59 रन बनाकर आउट हो गए। आखिरी ओवर में इंग्लैंड को जीतने के लिए 15 रनों की जरूरत थी। आखिरी गेंद पर इंग्लैंड को 2 रनों की जरूरत थी, तब स्टोक्स आउट हो गए और स्कोर बराबर हो गया।
  • सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करने के लिए इंग्लैंड की टीम उतरी। इंग्लैंड के लिए जोस बटलर और बेन स्टोक्स ने बल्लेबाजी की और ट्रेंट बोल्ट के ओवर में 15 रन बना दिए, यहां से इंग्लैंड की जीत पक्की लग रही थी।
    Image Source : getty
    सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करने के लिए इंग्लैंड की टीम उतरी। इंग्लैंड के लिए जोस बटलर और बेन स्टोक्स ने बल्लेबाजी की और ट्रेंट बोल्ट के ओवर में 15 रन बना दिए, यहां से इंग्लैंड की जीत पक्की लग रही थी।
  • न्यूजीलैंड के लिए सुपर ओवर में बल्लेबाजी करने के लिए जिमी नीशाम और मार्टिन गुप्टिल उतरे। न्यूजीलैंड को जीत के लिए 16 रनों की जरूरत थी, लेकिन कीवी बल्लेबाज सुपर ओवर में 15 रन ही बना पाए और मैच स्कोर बराबर हो गया। इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड से मैच में ज्यादा बाउंड्री लगाई थीं, इसी वजह से उसे विजेता घोषित किया गया।
    Image Source : getty
    न्यूजीलैंड के लिए सुपर ओवर में बल्लेबाजी करने के लिए जिमी नीशाम और मार्टिन गुप्टिल उतरे। न्यूजीलैंड को जीत के लिए 16 रनों की जरूरत थी, लेकिन कीवी बल्लेबाज सुपर ओवर में 15 रन ही बना पाए और मैच स्कोर बराबर हो गया। इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड से मैच में ज्यादा बाउंड्री लगाई थीं, इसी वजह से उसे विजेता घोषित किया गया।