Monday, April 29, 2024
Advertisement

गुजरात पहुंचे WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम, पीएम मोदी ने खास अंदाज में किया स्वागत

गांधीनगर में हो रहे पारंपरिक चिकित्सा वैश्विक शिखर सम्मेलन का मकसद दुनियाभर में पारंपरिक और स्वदेशी चिकित्सा तो बढ़ावा देना है।

Subhash Kumar Edited By: Subhash Kumar
Updated on: August 16, 2023 21:32 IST
 tedros adhanom ghebreyesus And pm modi- India TV Hindi
Image Source : PTI टेड्रोस एडनॉम और पीएम मोदी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयेसस आयुष मंत्रालय और WHO के वैश्विक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुजरात के गांधीनगर पहुंचे हैं। आयुष मंत्रालय ने गांधीनगर में टेड्रोस का इस सम्मेलन में स्वागत किया। पारंपरिक चिकित्सा के प्रयोग व इसके भविष्य पर चर्चा के लिए ये दुनिया का सबसे बड़ा सम्मेलन है। इस मौके पर पीएम मोदी ने भी अदनोम का खास अंदाज में स्वागत किया। 

तुलसी भाई का स्वागत है

आयुष मंत्रालय ने X प्लेटफॉर्म पर टेड्रोस एडनॉम का वीडियो शेयर किया जिसमें वो गुजराती नृत्य डांडिया कर रहे थे। पीएम मोदी ने इस वीडियो को रिपोस्ट करते हुए लिखा- ‘‘मेरे अच्छे मित्र तुलसी भाई नवरात्र उत्सव में शामिल होने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं! डॉ. टेड्रोस, भारत में आपका स्वागत है’’। बता दें कि पीएम मोदी ने 2022 में एक सम्मेलन के दौरान टेड्रोस को तुलसी नाम दिया था। 

17-18 अगस्त को सम्मेलन
WHO और आयुष मंत्रालय की ओर से ‘पारंपरिक चिकित्सा वैश्विक शिखर सम्मेलन’ का आयोजन गांधीनगर में 17-18 अगस्त को किया जाएगा। ये सम्मेलन गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया जा रहा है। सम्मेलन में G20 के स्वास्थ्य मंत्री, WHO के क्षेत्रीय निदेशक और प्रतिष्ठित वैज्ञानिक, चिकित्सक और विभिन्न संगठनों के सदस्य शामिल होंगे। 

2022 में हुई शुरुआत
WHO ने 2022 में भारत सरकार के सहयोग से ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन की स्थापना की थी। यह केंद्र भारत के आयुष मंत्रालय और WHO की एक सहयोगी परियोजना है। ये दुनियाभर में पारंपरिक चिकित्सा के लिए पहला और एकमात्र वैश्विक केंद्र है। 

ये भी पढ़ें- गुजरात के लोगों से CM भूपेंद्र पटेल ने की अपील, कहा- 'अमृत काल' को 'कर्तव्य काल' में बदलने का संकल्प लें

ये भी पढ़ें- WHO और आयुष मंत्रालय एक साथ करेंगे पहले ‘पारंपरिक चिकित्सा वैश्विक शिखर सम्मेलन’ की मेजबानी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement