Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ब्रिटेन के पूर्व PM टोनी से मिले CM खट्‌टर, दिल्ली में हुई मुलाकात; स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने पर चर्चा की

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर ने गुरुवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात की और स्वास्थ्य और बुनियादी सुविधाओं में आपसी सहयोग पर चर्चा की।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: March 02, 2023 23:55 IST
ब्रिटेन के पूर्व PM टोनी से मिले CM खट्‌टर- India TV Hindi
Image Source : ANI ब्रिटेन के पूर्व PM टोनी से मिले CM खट्‌टर

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर ने गुरुवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात की और स्वास्थ्य और बुनियादी सुविधाओं में आपसी सहयोग पर चर्चा की। राज्य सरकार के एक बयान में कहा गया- ब्लेयर ने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि उनकी संस्था टोनी ब्लेयर फेथ फाउंडेशन राज्य में स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग करेगी। मुख्यमंत्री ने उन्हें अवगत कराया कि सरकार तृतीय स्तर की स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कर रही है और हर जरूरतमंद को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए आयुष्मान भारत योजना और चिरायु हरियाणा योजना लागू की है। उन्होंने कहा कि राज्य सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज और नसिर्ंग कॉलेज खोल रहा है, जो डॉक्टरों की कमी को पूरा करेगा और स्वास्थ्य सुविधाओं को भी मजबूत करेगा।

हरियाणा में तृतीयक स्तर की मिल रहीं स्वास्थ्य सेवाएं

मुख्यमंत्री ने कहा, ''टोनी ब्लेयर फेथ फाउंडेशन के सहयोग से स्वास्थ्य क्षेत्र का और विस्तार होगा और स्वास्थ्य सुविधाएं मजबूत होंगी। सरकार ने अपनी कई योजनाओं को सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) से जोड़ा है, जिससे नागरिकों को योजनाओं और सेवाओं का त्वरित लाभ सुनिश्चित हुआ है।'' उन्होंने ब्लेयर को बताया कि सरकार ने सरकारी कामकाज में आईटी का इस्तेमाल कर एक नया प्रयोग किया है। राज्य में रहने वाले प्रत्येक परिवार को एक इकाई मानते हुए हमने परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) बनाया है। इस एकल दस्तावेज में परिवार के प्रत्येक सदस्य की शैक्षणिक योग्यता, नौकरी, व्यवसाय, स्वरोजगार आदि की जानकारी दर्ज होती है। अब हर पात्र परिवार को पीपीपी के माध्यम से सरकारी योजनाओं और सुविधाओं का लाभ समयबद्ध तरीके से बिना कार्यालयों के चक्कर लगाए मिल रहा है। राज्य सरकार ने सरकारी भर्तियों में पारदर्शिता लाने के लिए 'मिशन मेरिट' को आधार बनाया है।

PPP की बताई खूबियां

उन्होंने कहा कि अब सिर्फ मेरिट के आधार पर ही सरकारी नौकरी मिलती है। इसके लिए युवाओं को राहत देते हुए आईटी का उपयोग करते हुए एकल पंजीयन की सुविधा प्रदान की गई है। नौकरी के लिए युवाओं को सिर्फ एक बार रजिस्ट्रेशन कराना होगा। साथ ही प्रदेश की पूरी जमीन की बड़े पैमाने पर मैपिंग की जा रही है और एक-एक इंच जमीन का रिकॉर्ड डिजिटली उपलब्ध होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement