Saturday, May 04, 2024
Advertisement

हरियाणा में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 18 हुई, अब तक सात लोग गिरफ्तार

हरियाणा मेे जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या बढ़कर अब 18 हो गई है। पिछले 24 घंटों में यमुनानगर में छह लोगों की मौत हुई है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: November 12, 2023 0:03 IST
जहरीली शराब, हरियाणा- India TV Hindi
Image Source : फाइल जहरीली शराब से मौत

 यमुनानगर: हरियाणा में कथित तौर पर जहरीली शराब पीने से छह और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में यमुनानगर में छह लोगों की मौत हुई। इससे पहले, यमुनानगर में जहरीली शराब पीने से 10 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि अंबाला में दो लोगों की मौत हो गई थी। यमुनानगर की अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हिमाद्रि कौशिक ने शनिवार को कहा, ‘‘ हमारे पास जो जानकारी है, उसके आधार पर जिले में अब तक कुल 16 लोगों की मौत हो चुकी है। ’’ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने कहा कि इस मामले में सात लोगों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। 

विपक्षी दलों ने सरकार की आलोचना की

पुलिस अधिकारी ने कहा कि पूछताछ के दौरान कुछ और लोगों के नाम सामने आए हैं और उन्हें जल्द ही गिरफ्तार किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘हमने गांवों का दौरा किया है और ग्रामीणों को इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बारे में सूचित किया है।’’ हरियाणा में विपक्षी दल कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप) और इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) ने जहरीली शराब पीने से लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि राज्य सरकार अतीत में हुई ऐसी घटनाओं से सबक सीखने में विफल रही है। इस मामले की जांच के लिए यमुनानगर पुलिस ने एक विशेष जांच दल का गठन किया है। इस बीच, हरियाणा के कैबिनेट मंत्री कंवर पाल ने कहा कि इस मामले में दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। 

उत्तर प्रदेश से आए मजदूरों ने पी जहरीली शराब

विपक्षी दलों ने कहा कि राज्य सरकार अतीत में ऐसी घटनाओं से सबक सीखने में विफल रही है। लिस का कहना है कि अंबाला में जान गंवाने वाले दोनों लोग उत्तर प्रदेश से आए मजदूर थे और उन्होंने अंबाला जिले में अवैध रूप से बनाई गई संदिग्ध जहरीली शराब का सेवन किया था। पुलिस ने बताया कि दोनों अंबाला के एक गांव में किराये के मकान में रह रहे थे और यहां एक कारखाने में काम करते थे। अंबाला जिले के एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि जब उनकी हालत गंभीर हो गई, तो उन्हें मुलाना मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया, जहां शुक्रवार को उनकी मौत हो गई।

जहरीली शराब मामले में 7 लोग गिरफ्तार

वहीं इस मामले में पुलिस ने अब तक सात लोगों को गिरफ्तार किया है। पड़ोसी अंबाला में अवैध रूप से शराब बनाने के आरोप में दो अन्य को भी गिरफ्तार किया गया है। संदिग्ध नकली शराब के स्रोत के बारे में पूछे जाने पर यमुनानगर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) गंगा राम पुनिया ने कहा, ‘‘शुरुआती जांच से पता चला है कि इसे अवैध रूप से निर्मित किया गया था। इस संबंध में अंबाला जिले के मुलाना इलाके में अलग से एक प्राथमिकी दर्ज की गई है।’’ एसपी ने बताया कि मामले में 7 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि उनमें से दो स्थानीय लोग हैं, जो अवैध विक्रेता हैं और बाकी अवैध विक्रेता के साथ जुड़े हुए हैं। (इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement