1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. जोड़ों का दर्द आसानी से होगा दूर, लगाएं घर में बना हुआ ये तेल

जोड़ों का दर्द आसानी से होगा दूर, लगाएं घर में बना हुआ ये तेल

अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं, क्योंकि आप घर में ही खुद से एक अच्छा पेनकिलर तेल बना सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 14, 2021 11:07 IST
दर्द निवारक तेल- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM दर्द निवारक तेल

एक समय था जब जोड़ों के दर्द को बुजुर्गों की समस्‍या माना जाता है, लेकिन आजकल युवा पीढ़ी भी इसकी शिकार हैं।  लंबे समय तक एक जगह बैठे रहने, गैजेट्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से रीढ़ की हड्डी पर बुरा असर पड़ता है। जिसके कारण कमर दर्द, गर्दन में दर्द जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। 

रीढ़ की हड्डी पर प्रभाव पड़ने के कारण स्लिप डिस्क, सर्वाइकल, वर्टिगो, आस्टियो, अर्थराइटिस, स्पॉनिलाइटिस, स्पाइनल स्टेनोसिस, साइटिका जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में दर्द से बचने के लिए लोग पेनकिलर का सहारा लेने लगते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि पेनकिलर लेने से भविष्‍य में आपकी किडनी और लिवर पर बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में आप चाहे तो दर्द से निजात पाने के लिए योग के साथ-साथ इस आयुर्वेदिक तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

फ्रोजन शोल्डर और सर्वाइकल ने बढ़ाई टेंशन, स्वामी रामदेव से जानिए रीढ़ की हड्डी को फिट रखने के लिए कारगर इलाज

स्वामी रामदेव के मुताबिक, विभिन्न जड़ी-बूटियों से मिलकर बना ये तेल आपको हड्डियों में होने वाले दर्द से निजात दिलाएगा। जानिए इसे बनाने का सिंपल तरीका। 

आयुर्वेदिक तेल बनाने का तरीका

स्वामी रामदेव के मुताबिक, इस आयुर्वेदिक तेल को तीन तरीकों से बनाया जा सकता हैं। 

  1. एक कढ़ाई में आधा लीटर तेल डालकर गर्म करें। गर्म हो जाने पर इसमें पीड़ांतक क्वाथ डालकर अच्छी तरह से धीमी आंच में पकाएं। इस तेल में आधा लीटर पानी भी डाल दें। इसे तब तक पकने दें जब तक कि पानी खत्म न हो जाए। इसके बाद गैस को बंद कर दें और ठंडा होने के बाद तेल को छान लें। 
  2. एक पैन में आधा लीटर पानी लें और गर्म करें। गर्म हो जाने पर पीड़ांतक क्वाथ डाल दें। इसके बाद इसमें तेल डालकर दें और धीमी आंच में पकने दें। जब इसका पानी खत्म हो जाए तो इसे ठंडा करके छान लें। 
  3. अगर आपको पीड़ांतक क्वाथ नहीं मिल रहा हैं तो किचन में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कढ़ाई में तेल डालें। इसके बाद इसमें इमामदस्ता में कूटा हुआ लहसुन, अजवाइन, हल्दी, अदरक, सौंठ डालकर धीमी आंच में पका लें। इसके बाद ठंडा करके इसे छान लें। 

कैंसर के मरीजों के लिए कारगर है इन 7 चीजों से बना हुआ जूस, शरीर में हो रही जलन से भी दिलाएगा राहत

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें। 

 

Click Mania
Modi Us Visit 2021