Friday, April 26, 2024
Advertisement

हाइट बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं ये 3 फूड्स, इस तरह से करें डाइट में शामिल

कई बार अनहेल्दी डाइट या फिर किसी बीमारी के कारण लंबाई उतनी नहीं बढ़ पाती। ऐसे में अगर समय रहते इसपर ध्यान दिया जाए तो इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 13, 2021 13:04 IST
height - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM हाइट बढ़ाने के लिए फूड

अच्छी हाइट पाने की इच्छा रखने वालों के लिए हेल्दी डाइट फॉलो करना बहुत जरूरी है। भोजन से मिलने वाले पोषक तत्व शरीर के विकास में मदद करते हैं। कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन, जिंक और प्रोटीन युक्त खाना खाने से शरीर में हाइट बढ़ाने के लिए आवश्यक मिनरल्स की कमी दूर होती है। आज हम आपको बातएंगे ऐसे 3 फूड्स जिन्हें डाइट में शामिल करने से आपको लंबाई बढ़ाने में मदद मिल सकती है।  

डायबिटीज पेशेंट का ब्लड शुगर लेवल काबू में रखेगी सौंफ, बस ऐसे करें सेवन

पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार सब्जियां और साग में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। इनमें आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन-सी और विटामिन-के प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये सभी तत्व हड्डियों के मजबूत बनाते हैं और लंबाई बढ़ाने में भी मदद करते हैं। ऐसे में पालक, मेथी, पत्तागोभी को डाइट में शामिल करना चाहिए। 

अंडा

अंडा को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। विटामिन-सी के अलावा लगभग सभी तरह के न्यूट्रिएंट्स इसमें पाए जाते हैं। हड्डियों को मजबूती देता है। एक स्टडी के मुताबिक रोजाना अंडा खाने से कद को बढ़ाया जा सकता है। 

वजन कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं अलसी का काढ़ा, कुछ दिनों में दिखने लगेगा असर

भरपूर पानी पिएं 

हेल्दी खाने के साथ ही लगातार पानी पीते रहना भी जरूरी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि ज्यादा पानी पीने से शरीर में मैजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे शरीर को ग्रोथ मिलती है। यही नहीं, पानी पीते रहने से शरीर में गैस कम बनता है जिससे हार्मोन की एक्टिविटी बढ़ाने में मदद मिलती है। 

इसके अलावा बादाम, शकरकंद और साल्मन मछली खाना भी लाभकारी होगा।  वहीं अच्छी डाइट के साथ शारीरिक गतिविधी बढ़ाएं और भरपूर नींद लें। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

बड़े काम है एक गिलास आंवले का पानी, आज ही से करें डाइट में शामिल

कोरोना से ठीक होने के बाद भी है गले में खराश की समस्या, आराम देंगे ये घरेलू नुस्खे

रोजाना एक गिलास पिएं बादाम वाला दूध, कई बीमारियों से करेगा बचाव

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement