Thursday, April 25, 2024
Advertisement

विटामिन बी 12 की कमी को दूर करेंगे ये 4 फूड्स, आज से ही खाना कर दें शुरू

विटामिन बी 12 की कमी से परेशान हैं तो कुछ फूड्स का सेवन करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 07, 2020 16:23 IST
Egg- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SUPPLIERTELUR_SURABAYA Egg

शरीर में किसी एक चीज की कमी सेहत के लिए हानिकारक होती है। फिर चाहे विटामिन्स हो या फिर मिनरल्स हर एक चीज सेहत के लिए बेहद जरूरी है। इन्हीं विटामिन्स में से एक विटामिन बी 12 भी होता है। शरीर में इस विटामिन की कमी होने से ना केवल और शारीरिक तौर पर बल्कि मानसिक तौर पर भी असर पड़ता है। यानी कि आप मानसिक तौर पर भी बीमार हो सकते हैं। इसके साथ ही आपको एसिडिटी, पेट में दर्द और ऐंठन जैसी कई समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन के मुताबिक अगर गर्भवती महिलाओं या फिर फीड कराने वाली महिलाओं में इसकी कमी हो गई तो ये मां और बच्चे दोनों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। यहां तक कि महिलाओं में विटामिन बी 12 की कमी से अस्थाई बांझपन की समस्या भी हो सकती है। अगर आप भी विटामिन बी 12 की कमी से परेशान हैं तो कुछ फूड्स का सेवन करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

बढ़े हुए यूरिक एसिड को तुरंत कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, जल्दी दिखेगा फर्क

Broccoli

Image Source : INSTAGRAM/THE_FOOD_KATTA
Broccoli

रोजाना खाएं ब्रोकली 

ब्रोकली सेहत के लिए लाभदायक होती है। इसके साथ ही अगर आप विटामिन बी 12 की कमी से जूझ रहे हैं तो उसमें ये आपको फायदा पहुंचाएगी। ब्रोकली में फोलेट, विटामिन बी 12 होता है। इसके रोजाना सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती। खास बात है कि आप इसे सलाद या फिर सब्जी किसी भी रूप में खा सकते हैं। 

दूध भी फायदेमंद
विटामिन बी 12 की कमी को दूर करने का सबसे आसान और घरेलू उपाय दूध का सेवन करना है। ये विटामिन बी 12 का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। ऐसे में आप इस बात का ध्यान जरूर रखें कि दिन में एक गिलास दूध जरूर पीएं।

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को तेजी से कंट्रोल करने का काम करता है अंजीर, बस इस तरह करें सेवन

Cheez

Image Source : INSTAGRAM/ONESANDWITCHADAY
Cheez

चीज का करें सेवन
चीज को आपने कभी ब्रेड पर लगाकर तो कभी पराठे के ऊपर कई और चीजों के साथ मिक्स करके जरूर खाया होगा। चीज विटामिन बी 12 का अच्छा सोर्स माना जाता है। अगर आप विटामिन बी 12 की कमी से परेशान हैं तो उसमें कॉटेज चीज का इस्तेमाल करें। 

अंडा खाएं
सर्दियों में ज्यादातर लोग अंडे का सेवन करते हैं। हालांकि कुछ लोग इसे 12 महीने खाते हैं। अगर आप विटामिन बी 12 की कमी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो डाइट में अंडे को जरूर शामिल करें। इसमें विटामिन बी 12 प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। जिसकी वजह से आपके शरीर में इसकी कमी नहीं हो पाएगी।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement