Saturday, May 18, 2024
Advertisement

सेहत के लिए फायदेमंद हैं इन सब्जियों और फलों के छिलके, जरूर करें डाइट में शामिल

क्या आपको पता है कुछ सब्जियों और फलों के छिलके भी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। जानें ये सब्जियां और फ्रूट्स कौन से हैं जिनके छिलकों को आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 09, 2020 17:14 IST
Orange and Potato - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/REGAL_MAGAZINE Orange and Potato 

ज्यादातर सब्जियों और फ्रूट्स को छीलकर ही बनाया और खाया जाता है। इसके बाद इनके छिलकों को फेंक देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कुछ सब्जियों और फलों के  छिलके भी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। यहां तक कि कुछ सब्जियां और फल ऐसे होते हैं जिनके छिलकों में सबसे ज्यादा पोषक तत्व होते हैं। जो सेहत के लिए लाभदायक होता है। जानें ये सब्जियां और फ्रूट्स कौन से हैं जिनके छिलकों को आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

गुड़ के साथ ठंड में जरूर खाएं ये 5 चीजें, कब्ज के अलावा वायरल इंफेक्शन से भी रहेंगे दूर

Apple

Image Source : INSTAGRAM/ALESSANDROSFORZI64
Apple 

सेब 

कुछ लोग सेब को बिना छीले खाते हैं तो कुछ सेब को छिलके के साथ। अगर आप सेब को छिलके के साथ खाते हैं तो ये इसे खाने का बेस्ट तरीका है। वहीं अगर आप इसे छिलका उतारकर खाते हैं तो आप ऐसा ना करें। सेब के छिलके में क्वेरसेटिन नाम का एंटी ऑक्सीडेंट होता है। ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। सेब के अलावा कई और फल है जिन्हें छिलके सहित खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा। ये फल हैं अमरूद और नासपाती। 

आलू 
ज्यादातार लोग आलू की सब्जी छिलके उतार कर बनाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है आलू के छिलके न्यूट्रिशन से भरपूर होते हैं। इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन प्रचुर मात्रा में होता है। इसके साथ ही ये आपके मेटाबॉल्जिम को मजबूती देता है। इसके साथ ही ये आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। 

Onion

Image Source : INSTAGRAM/AMRAHA1999
Onion 

प्याज के छिलके भी असरदार
सब्जी में प्याज को छिलकों सहित तो नहीं खाया जा सकता। लेकिन आप प्याज के छिलकों को सूप में जरूर डाल सकती हैं। इसके लिए बस आपको इतना जरूर करना होगा कि सूप में प्याज के छिलकों को धोकर थोड़ी देर के लिए डाल दें। जब भी सूप पीएं तो प्याज के छिलकों को बाहर निकाल दें। ऐसा करने से प्याज के छिलके में निहित सारे पोषक तत्व आपको मिल जाएंगे। प्याज के छिलको में एंटी ऑक्सीडेंट और क्वेरसेटिन होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है साथ ही बीपी को कंट्रोल करने का भी काम करता है। 

हर महिला की सेहत से जुड़ी इन 5 दिक्कतों को दूर कर देगा केसर का पानी, होंगे कई और फायदे भी

संतरे के छिलके
संतरे को छिलकों सहित खाना तो मुनासिब नहीं है। ऐसे में आप इसे छीलकर ही खाएं। लेकिन संतरे के छिलकों को सुखाकर आप इसका पाउडर बना सकती हैं। इस पाउडर को दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की टैनिंग हटेगी और चेहरा भी निखरेगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement