Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

गुड़ के साथ ठंड में जरूर खाएं ये 5 चीजें, कब्ज के अलावा वायरल इंफेक्शन से भी रहेंगे दूर

गुड़ की तासीर गर्म होती है। इसी वजह से सर्दियों में गुड़ खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। जानिए गुड़ को ठंड में किन चीजों के साथ खाना चाहिए और उससे सेहत को क्या फायदा होता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 09, 2020 16:24 IST
jaggery- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTHNORGANIC jaggery

गुड़ की तासीर गर्म होती है। इसी वजह से सर्दियों में गुड़ खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। ये ना केवल शरीर को ठंड से बचाए रखता है बल्कि बीमारियों से भी बचाव करता है। वैसे तो गुड़ को आप ऐसी ही खा सकते हैं लेकिन अगर गुड़ के साथ कुछ चीजों को साथ मिलाकर खाएं तो सेहत के लिए और भी अच्छा रहता है। जानिए गुड़ को ठंड में किन चीजों के साथ खाना चाहिए और उससे सेहत को क्या फायदा होता है। 

बढ़े वजन को घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 सब्जियां, अपने आप घटने लगेगी चर्बी

Ghee

Image Source : INSTAGRAM/SATTVAVIBES
Ghee 

गुड़ के साथ खाएं घी

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो गुड़ के साथ देसी घी का सेवन करें। इससे पाचन ठीक रहेगा और कब्ज की समस्या भी धीरे धीरे ठीक हो जाएगी। इसे आप खाना खाने के बाद खाएं।

Methi Dana

Image Source : INSTAGRAM/ VEG_SOUPS
Methi Dana 

मेथी के साथ खाएं गुड़
हेयर फॉल की परेशानी की समस्या कॉमन हो गई है। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो गुड़ के साथ मेथी दाना को खाएं। इन दोनों का कॉम्बिनेशन बालों को अंदर से मजबूती देगा। इसके साथ ही सफेद बाल होने की समस्या भी दूर हो जाएगी।

हर महिला की सेहत से जुड़ी इन 5 दिक्कतों को दूर कर देगा केसर का पानी, होंगे कई और फायदे भी 

तिल के साथ खाएं 
सर्दियों में ज्यादातर लोग तिल के लड्डडू खाते हैं। अगर आप तिल के साथ गुड़ को मिलाकर खाएंगे तो इससे आप वायरल इंफेक्शन से बचे रहेंगे। ऐसे में रोजाना आप दिन में एक बार तिल के साथ थोड़ा सा गुड़ जरूर खाएं। 

Turmeric

Image Source : INSTAGRAM/NAKEDCOCONUTUK
Turmeric

हल्दी के साथ खाएं गुड़ 
हल्दी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। ये तो आप जानते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है हल्दी के साथ गुड़ खाना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। ये आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को और भी मजबूत करता है जिसकी वजह से आप बीमार पड़ने से बचे रहेंगे। 

शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें भिंडी का ये घरेलू नुस्खा, जानें क्या है इस्तेमाल का तरीका

सौंठ के साथ खाएं गुड़
गुड़ और सौंठ का कॉम्बिनेशन भी सेहत के लिए बेहतरीन है। गुड़ और सौंठ का कॉम्बिनेशन बुखार को कम करने में कारगर है। इसके अलावा ये शरीर के किसी भी हिस्से में आई सूजन को भी कम करने का काम करता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement