Thursday, April 25, 2024
Advertisement

लोगों की इन 5 गलतियों के कारण तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस, कहीं आप तो नहीं कर रहे

जानिए वो 5 गलतियां जिसकी वजह से लोग अंजाने में फैला रहे हैं कोरोना वायरस।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 24, 2020 17:01 IST
Coronavirus- India TV Hindi
Image Source : PTI Coronavirus

त्योहारों के बाद और ठंड के मौसम के आगाज के साथ एक बार फिर से कोरोना वायरस अपना रौद्र रूप ले चुका है। एक्सपर्ट्स कोरोना वायरस की इस तीसरी लहर को और भी ज्यादा खतरनाक बता रहे हैं। ऐसे में जो लोग कोरोना वायरस से बचाव की सावधानियों को नजरअंदाज कर रहे हैं वो सावधान हो जाए। ऐसा इसलिए क्योंकि मौसम बदलने पर सबसे पहले लोग वायरल फ्लू का शिकार होते हैं। खास बात है कि सर्दी जुकाम होना कोरोना वायरस का भी एक अहम लक्षण हैं। ऐसे में कोरोना वायरस से बचना ही समझदारी है। हालांकि देखने में आ रहा है कि कुछ लोग कोरोना वायरस को लेकर ऐसी गलतियां कर रहे हैं जो इस वायरस को और फैलाने में मददगार साबित हो रही हैं। अगर आप भी इन गलतियों को कर रहे हैं या फिर आपकी जान पहचान का कोई व्यक्ति इन गलतियों को कर रहा है तो उसे भी रोकिए। ऐसा करके आप ना केवल खुद की बल्कि अपने आसपास के कई लोगों को इस वायरस की चपेट में आने से बचा सकते हैं। जानिए वो 5 गलतियां जिसकी वजह से लोग अंजाने में फैला रहे हैं कोरोना वायरस। 

ठंड के मौसम में सबसे ज्यादा लोग करते हैं ये 5 गलतियां, सेहत के लिए है खतरनाक

Coronavirus

Image Source : PTI
Coronavirus

सोशल डिस्टेंसिंग ना रखना

दिवाली और छठ के मौके पर देखा गया कि लोग बाजार में खरीददारी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करते नहीं दिखे। जो कहीं ना कहीं कोरोना वायरस को फैलाने में मददगार साबित हुआ। इसलिए आप कहीं भी जाएं या फिर किसी से भी मिले हमेशा दो गज की दूरी बनाकर रखें।

सर्दियों में करें इन 6 फूड्स का सेवन, हर बीमारी रहेंगी कोसों दूर 

सर्दी, खांसी और बुखार को इग्नोर करना
मौसम बदलने पर सर्दी, खांसी और बुखार का आना आम है। लेकिन कोरोना काल में आप इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें। कई बार लोग साधारण तौर पर वायरल फ्लू होने पर घर पर रखी कोई भी दवा खा लेते हैं। साथ ही परिवार के साथ रहते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। वायरल फ्लू होने पर सबसे पहले अपने आपको आइसोलेट कीजिए। इसके बाद कोरोना टेस्ट जरूर करवाएं। 

एक ही मास्क का इस्तेमाल लंबे वक्त तक करना
अगर आप एक ही मास्क का इस्तेमाल लंबे वक्त तक कर रहे हैं तो ऐसा आज से ही करना बंद कर दें। मास्क को हमेशा बदलते रहना चाहिए। ऐसा करने से आप कोरोना वायरस से सुरक्षित रहेंगे। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि बाजार जाते वक्त, या फिर किसी से मिलते वक्त मास्क , ग्लब्स और सैनेटाइजर आपसे पास हमेशा होना चाहिए। इसके साथ ही इन चीजों का इस्तेमाल भी करें। 

Cold and Cough

Image Source : INSTAGRAM/HEARTSCENT_AROMATHEREPY
Cold and Cough

छींकते वक्त मुंह पर हाथ ना रखना
वैसे तो ये आदत बचपन में ही सिखाई जाती है कि जब भी आपको छींक आए तो अपने मुंह पर टिशू या फिर नैप्किन जरूर लगाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि छींकने से भी वायरस के संक्रमण दूसरों तक पहुंच सकते हैं। 

घर पहुंचने ही अपने आप को सैनेटाइज ना करना और बिना हाथ धोए चीजों का इस्तेमाल करना
अक्सर ऐसा देखा गया है कि जब भी कोई बाहर से आता है तो घर पहुंचते ही अपने आप को सैनेटाइज नहीं करता है। ना ही हाथ धोता है, इसके साथ ही घर की हर चीज को भी छूता है। अगर आप भी कुछ ऐसा ही कर रहे हैं तो ये आदत तुरंत छोड़ दें। ऐसा करके आप वायरस के संक्रमण को बढ़ावा दे रहे हैं।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement