Thursday, April 25, 2024
Advertisement

फेफड़ों को हमेशा हेल्दी और मजबूत रखने के लिए अपनाएं ये 5 आदतें

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए अच्छी डाइट के साथ-साथ लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करना बहुत ही जरूरी है। जानिए किन आदतों से आप अपने लंग्स को बना सकते हैं हेल्दी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 20, 2021 12:22 IST
फेफड़ों को हमेशा हेल्दी और मजबूत रखने के लिए अपनाएं ये 5 आदतें- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM फेफड़ों को हमेशा हेल्दी और मजबूत रखने के लिए अपनाएं ये 5 आदतें

आमतौर पर माना जाता है कि जिन लोगों को नॉर्मल गतिविधियां करने या फिर चलने फिरने में सांस फूलने की समस्या नहीं होती है इसके फेफड़े हेल्दी और मजबूत होते है। लेकिन आज के समय में शारिरिक रूप से एक्टिव ना रहने के कारण थोड़ा सा चलने में ही सांस फूलने लगती है। वहीं दूसरी ओर स्मोकिंग, गलत खानपान, प्रदूषण आदि के कारण भी लंग्स कमजोर हो जाते है। ऐसे में कोरोना की चपेट में आने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। कोरोनाकाल में फेफड़ों को हेल्दी रखना बहुत ही जरूरी है। 

लंग्स को हेल्दी रखने के लिए अच्छी डाइट के साथ-साथ अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करना बहुत ही जरूरी है। जानिए किन आदतों से आप अपने लंग्स को बना सकते हैं हेल्दी। 

खूब पानी पिएं

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना फेफड़ों के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि शरीर के बाकी हिस्सों के लिए। इसलिए दिनभर खूब पानी पिएं। इससे लंग्स के साथ आपके हार्ट भी मजबूत होगा और आपका मूड भी अच्छा रहेगा। 

आंखों के आसपास हो तेज खुजली तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

डीप ब्रीदिंग
गहरी सांस लेने से फेफड़ों को साफ करने में मदद मिलती है और ऑक्सीजन का पूरा आदान-प्रदान होता है। एक स्टडी के अनुसार 2 और 5 मिनट गहरी सांस लेने से फेफड़ों की क्षमता काफी हद तक बढ़ गई हैा 

खूब हंसे
हंसना पेट की मांसपेशियों को काम करने और फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन व्यायाम है। यह बेकार हवा को बाहर निकालकर आपके फेफड़ों को साफ करने नें मदद करता है।  जिससे आपके फेफड़ों में फ्रेश हवा प्रवेश करती है। 

एक्टिव रहे
खुद को खूब एक्टिव रखें इससे आपके फेफड़े हेल्दी रहेंगे।  रोजाना कम से कम 20 मिनट लगातार चले या फिर साइकिल चलाएं।

बढ़े हुए यूरिक एसि़ड को कंट्रोल करने में कारगर हल्दी, रोजाना ऐसे करें सेवन

स्मोकिंग को कहें ना
आप शायद पहले से ही जानते हैं कि धूम्रपान से आपके फेफड़ों के कैंसर का खतरा बढ़ाने के साथ कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। हर बार जब आप सिगरेट पीते हैं, तो आप अपने फेफड़ों में निकोटीन, कार्बन मोनोऑक्साइड और टार सहित हजारों रसायनों को अंदर लेते हैं। ये टॉक्सिन्स आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं। वे बलगम को बढ़ाते हैं, आपके फेफड़ों के लिए खुद को साफ करना और ऊतकों में जलन और सूजन को और अधिक कठिन बनाते हैं। धीरे-धीरे ये सांस लेने वाली पाइप को सकरा कर देते हैं जिससे आपको सांस लेने में भी समस्या होने लगती है। इसलिए फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए स्मोकिंग को ना कहे तो बेहतर होगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement