Friday, April 26, 2024
Advertisement

बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए रोजाना खाएं केला, अपने आप दूर हो जाएगी समस्या

जानिए केला किस तरह से यूरिक एसिड को नियंत्रित करने का काम करता है। साथ ही इसके इस्तेमाल का तरीका भी जानें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 18, 2021 22:54 IST
Banana- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MAURO__GER Banana

यूरिक एसिड की समस्या से परेशान व्यक्ति के शरीर में एसिड का स्तर बढ़ जाता है। जिसकी वजह से पीड़ित व्यक्ति को दर्द, सूजन और जलन जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं। यूरिक एसिड शरीर में तब बनता है जब शरीर प्यूरीन नाम के केमिकल को छोटे छोटे टुकड़े में तोड़ता है। समय रहते ही शरीर में अगर यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल नहीं किया गया तो उससे सेहत संबंधी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। अगर आप भी बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो इसमें केला आपकी मदद कर सकता है। जानिए केला किस तरह से यूरिक एसिड को नियंत्रित करने का काम करता है। साथ ही इसके इस्तेमाल का तरीका भी जानें। 

ठंड में वजन घटाने के लिए अपनाएं लहसुन का ये आसान नुस्खा, जल्द दिखेगा असर

यूरिक एसिड में केला है असरदार

केला एक ऐसा फल है जो आपको बाजार में  12 महीने मिल जाता है। ये ना केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि सेहत संबंधी कई तरह की समस्याओं को कंट्रोल करने का काम करता है। केले में पोटेशियम प्रचुर मात्रा में होता है। यही पोटेशियम यूरिक एसिड को यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन की मात्रा कम होती है। जो यूरिक एसिड पेशेंट के लिए जरूरी है। 

Banana

Image Source : INSTAGRAM/HANTHECREATIVE
Banana

ऐसे करें केला का सेवन
केले का सेवन कभी भी खाली पेट ना करें। यूरिक एसिड के मरीज कम से कम दिन में 3 से 4 केले रोजाना खाएं।

फैटी लिवर से हैं परेशान? जानें क्या खाएं और क्या नहीं

केला खाने के अन्य फायदे

तनाव करता है कम
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि केला तनाव कम करने में भी कारगर है। इसमें ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो तनाव को दूर करने में मदद करते हैं। 

आंखों के लिए फायदेमंद
केला में विटामिन ए भी पाया जाता है जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है। एक स्टडी के मुताबिक जो लोग दिन में 3 से 4 केले का सेवन करते हैं उनकी आंखों की रोशनी अन्य लोगों के मुकाबले ज्यादा अच्छी रहती है। 

पाचनतंत्र को बनाता है मजबूत 
रोजाना केला खाने से आपका पाचनतंत्र भी मजबूत होता है। कई लोगों को पेट से संबंधित कई तरह की समस्याएं होती है। खासतौर पर फ्रेश होने से संबंधित। अगर आप केले का सेवन करेंगे तो आपकी फ्रेश ना होने की समस्या दूर हो जाएगी। 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement