Monday, April 29, 2024
Advertisement

फैटी लिवर से हैं परेशान? जानें क्या खाएं और क्या नहीं

अगर आप भी फैटी लिवर की परेशानी से जूझ रहे हैं तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि क्या खाएं और क्या नहीं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 18, 2021 18:06 IST
Pakode and gooseberry- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/PEPPY.PERKY & UDAYAVANIWEB Pakode and gooseberry

फैटी लिवर बीमारी तब होती है जब वसा की मात्रा लिवर के भार से दस प्रतिशन ज्यादा हो जाती है। ये समस्या होने पर लिवर सही तरीके से काम करने में असमर्थ हो जाता है। इस बीमारी की चपेट में ज्यादातर वो लोग आते हैं जो पहले से ही मोटापा से ग्रस्त हैं। ऐसे में खानपान में की गई जरा सी भी लापरवाही उनकी सेहत पर और खराब असर डाल सकती है। अगर आप भी फैटी लिवर की परेशानी से जूझ रहे हैं तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि क्या खाएं और क्या नहीं। 

फैटी लिवर बीमारी से बचने के लिए रोजाना खाएं ये 4 फल, रहेंगे हमेशा फिट

फैटी लिवर के मरीज ना खाएं ये चीजें 

sweets

Image Source : INSTAGRAM/PASTICCERIA_ORRICO
sweets

शुगर वाली चीजों का ज्यादा सेवन करने से बचें

कई लोगों को मीठा बहुत ज्यादा पसंद होता है। यहां तक कि उनका खाना मीठे के बगैर पूरा भी नहीं होता। अगर आप फैटी लिवर की परेशानी से ग्रसित हैं तो आपको अपनी इस आदत को छोड़ना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि फैटी लिवर की परेशानी से ग्रसित व्यक्ति के लिए चीनी का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। चीनी खाने से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है और अधिक फैट जमा होने लगता है जो आपके लिए हानिकारक हो सकता है। 

नमक वाले चीजें और तैलीय चीजों से रहें दूर
तैलीय चीजों और नमक वाले खाद्य पदार्थों को खाने से बचें। दरअसल, इन चीजों में कैलोरी अधिक होती है। कैलोरी अधिक होने का मतलब है कि आपका वजन बढ़ेगा, जिससे फैट का बढ़ना लाजमी है। इसलिए हो सके तो ज्यादा तैलीय और नमक वाले खाद्य पदार्थों को खाने से बचें। 

रेड मीट ना खाएं
फैटी लिवर से जूझ रहे व्यक्ति को रेड मीट के सेवन से बचना चाहिए। रेड मीट में बहुत ज्यादा फैट होता है जो फैटी लिवर से पीड़ित मरीज के लिए हानिकारक हो सकता है। 

रिफाइंड अनाज ना खाएं
प्रोसेस्ड और रिफाइंड अनाज जैसे सफेद ब्रेड, पास्ता आदि चीजें फैटी लिवर से जूझ रहे व्यक्ति के लिए नुकसानदायक होती हैं। किसी भी रिफाइंड अनाज को तैयार करने के लिए कई प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है। जिसके कारण इसमें पाए जाने वाले फाइबर को अलग कर दिया जाता है। जब अनाज फाइबर रहित हो जाते हैं तो ब्लड में शुगर के स्तर को बढ़ाते हैं। हो सके तो इसकी जगह साबुत अनाज का सेवन करें। 

बचना चाहते हैं फैटी लिवर बीमारी से तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, हमेशा रहेंगे हेल्दी

लिवर के लिए हेल्दी फूड्स

Giloy

Image Source : INSTAGRAM/DRDIXA_HEALINGSOULS
Giloy 

गिलोय का करें सेवन
गिलोय को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। गिलोय एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। जिसका इस्तेमाल आप लिवर को हेल्दी रखने में कर सकते हैं। गिलोय ना केवल डाइजेशन को मजबूत करता है बल्कि लिवर के बोझ को भी कम करता है। इसके साथ ही जिन लोगों को फैटी लिवर की समस्या है उनके लिए भी ये काफी असरदार है। गिलोय लिवर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है। 

डाइट में शामिल करें आंवला
आंवले में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। इसी वजह से ये लिवर को और तेजी से कार्य कराने में मदद भी करता है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक रोजाना 3 से 4 कच्चे आंवला उन लोगों को खाना चाहिए जो फैटी लिवर की बीमारी से जूझ रहे हैं। इसके अलावा आंवले की चटनी या फिर जूस का सेवन भी कर सकते हैं। 

कॉफी भी पी सकते हैं
जो लोग फैटी लिवर की परेशानी से जूझ रहे हैं उनके लिए कॉफी भी लाभदायक है। कॉफी लिवर में जमा होने वाले वसा को कम करने में मदद करती है। इसके साथ ही क्रॉनिक लिवर डिजीज और कैंसर के जोखिम को भी कम करने में सहायक होती है। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement