Friday, May 17, 2024
Advertisement

डाइट में जरूर शामिल करें शिमला मिर्च, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ मोटापा होगा कम

शिमला मिर्च खाने के अलावा सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होती है। आइए जानते हैं शिमला मिर्च किस तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है।

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: January 08, 2022 16:24 IST
Capsicum- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Capsicum

Highlights

  • शिमला मिर्च डिप्रेशन को दूर करने में काफी मदद करती है।
  • शिमला मिर्च वजन घटाने में भी मददगार होती है।

शिमला मिर्च एक ऐसी सब्जी है जो आपको हर सीजन में आसानी से मिल जाएगी। लोग इसे बड़े चाव से भी खाते हैं। वैसे लोग भी इसे खाना पसंद करते हैं जिन्हें हरी मिर्च से परहेज है क्योंकि इसका इस्तमाल बहुत सारे फास्ट फूड जैसे नूडल्स, मंचूरियन, पास्ता आदि में किया जाता है। वहीं कुछ लोग इसे सलाद और सब्जी के तौर पर भी इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शिमला मिर्च खाने के अलावा सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होती है? दरअसल, शिमला मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फाइबर जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो दुरुस्त बनाए रखने के साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने में भी काफी कारगर होते हैं। आइए जानते हैं शिमला मिर्च किस तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में मददगार है अदरक, इस तरह करें सेवन

इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर

शिमला मिर्च में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में काफी मदद करती है। साथ ही शिमला मिर्च दिमाग को तेज बनाने में भी भूमिका निभाती है। इसके अलावा अस्थमा और कैंसर जैसी बीमारियों से भी लड़ने में काफी कारगर है।

डिप्रेशन दूर करने में सहायक

शिमला मिर्च डिप्रेशन को दूर करने में भी काफी मदद करती है। इसमें मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से मानसिक तनाव को दूर करने में सहायक होता है। 

Omicron Variant: ओमिक्रॉन से बचने के लिए बॉडी को मजबूत बनाएंगे ये आयर्वेदिक उपाय

मोटापा को करें कम

शिमला मिर्च वजन घटाने में मददगार होती है। दरअसल, शिमला मिर्च में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है। जिसकी वजह से वजन बढ़ने की संभावना बेहद कम होती है।

साथ ही ये मेटाबॉलिज्म को बेहतर करती है जिससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है।

खून की कमी को करती है दूर

शिमला मिर्च खून की कमी दूर करने में काफी मददगार होती है। लाल शिमला मिर्च में विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो खून की कमी को दूर करता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Omicron Variant: ओमिक्रॉन वेरिएंट से लड़ने के लिए बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत करेंगे ये घरेलू टिप्स

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement