Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Omicron Variant: ओमिक्रॉन से बचने के लिए बॉडी को मजबूत बनाएंगे ये आयर्वेदिक उपाय

इस वायरस का खतरा कमजोर इम्यूनिटी वालों को अधिक है। ऐसे में इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए आप आयुर्वेदिक उपचार अपना सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: December 11, 2021 13:20 IST
Immunity Booster Tips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV immunity booster tips

Highlights

  • मुलेठी का इस्तेमाल आयुर्वेद में कई तरह के रोगों से लड़ने के लिए किया जाता है।
  • अदरक, नींबू और शहद का काढ़े का सेवन करने से इम्यूनिटी बनी रहती है।

कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन धीरे-धीरे अपने पैर पसारने लगा है। भारत समेत करीब 57 देशों में फैल चुका ये वायरस तेजी से फैल रहा है। इस वायरस  का खतरा कमजोर इम्यूनिटी वालों को अधिक है। ऐसे में इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए आप आयुर्वेदिक उपचार अपना सकते हैं। ये इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ-साथ शरीर को वायरस और बैक्टीरिया के संक्रमण से भी बचाने में मदद कर सकते हैं। साथ ही वायरल बुखार जैसी बीमारियों से भी बचा सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ आयुर्वेदिक उपायों जिनकी मदद से आप अपनी इम्‍यूनिटी बढ़ा सकते हैं।

Omicron Variant: ओमिक्रॉन वेरिएंट से लड़ने के लिए बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत करेंगे ये घरेलू टिप्स

ओमिक्रॉन के लक्षण

  • बहुत ज्यादा थकान 
  • हल्का सिरदर्द 
  • पूरे शरीर में दर्द 
  • गले में खराश
  • खांसी

Omicron Variant in Kids: बच्चों को ओमिक्रॉन वेरिएंट से बचाने के लिए यूं बनाइए सुरक्षा चक्र

आयुर्वेदिक उपायों से करें इम्यूनिटी बूस्ट

 

तुलसी और काली मिर्च का काढ़ा

इम्युनिटी बूस्टर काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में घी गर्म करें। इसके बाद इसमें लौंग, काली मिर्च, अदरक और तुलसी डालकर हल्का भून लें। अब इसमें पानी और चीनी डालकर इसको  मध्यम आंच पर कुछ देर तक पकाएं फिर किसी कप में छानकर गर्म ही पिएं।

मुलेठी 

मुलेठी का इस्तेमाल आयुर्वेद में कई तरह के रोगों से लड़ने के लिए किया जाता है। ये इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में काफी सहायक होती है।  इसमें एंटी वायरल और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में आपकी मदद करती है। इसके लिए मुलेठी को एक कप चाय में मिलाकर इसका सेवन करें। इससे आपको कमाल का फायदा हो सकता है। 

नींबू और तुलसी का काढ़ा

इस इम्यूनिटी बूस्टर काढ़े को बनाने के लिए सबसे पहले पैन में 2 लीटर पानी लें। इसके बाद इसमें एक नींबू, एक दालचीनी का टुकड़ा, 3-4 लहसुन की कलियां, थोड़ा सा अदरक और 7-8 तुलसी के पत्ते को डालकर कम से कम 5-8 मिनट तक उबालें। काढ़े को उबालने के बाद उसमें नींबू का रस निचोड़े फिर इसका सेवन करें।

Omicron symptoms in Children: ओमिक्रॉन के निशाने पर बच्चे, जानिए बच्चों में क्या हैं लक्षण

अदरक, नींबू और शहद का काढ़ा 

सबसे पहले एक पैन लें। अब इसमें 1 बड़ा चम्मच अदरक का रस, 1 बड़ा चम्मच  शहद और , 1/2 बड़ा चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। उसके बाद इस काढ़े को दिन में एक बार खाली पेट गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। 

तुलसी-गिलोय का काढ़ा

 इस काढ़े को बनाने के लिए एक पैन में 5-7 तुलसी के पत्ते, 5 लौंग, 1 चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर इसे 5 मिनट तक अच्छी तरह से उबालें। अब इसमें काला नमक, गिलोय और नींबू के रस मिलाकर रोजाना इसका सेवन करें। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाएगा और संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। 

तुलसी के अर्क में शहद

तुलसी का अर्क आपको बाजार में मिल जाएगा। इस अर्क में थोड़ा सा शहद मिलाकर इसे गर्म पानी के साथ सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। आप दिन में कई बार हल्के गर्म पानी में तीन से चार बूंदें तुलसी अर्क की डालकर पिएं। इससे इम्यूनिटी मजबूत होगी और साथ ही आपके गले में मौजूद संक्रमण भी खत्म हो जाएगा।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement