Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Omicron Variant: ओमिक्रॉन वेरिएंट से लड़ने के लिए बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत करेंगे ये घरेलू टिप्स

कुछ घरेलू तरीकों और आयुर्वेदिक उपायों की मदद से बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट कर सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: December 11, 2021 12:04 IST
Omicron Variant- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Omicron Variant: ओमिक्रॉन वेरिएंट से लड़ने के लिए बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत करेंगे ये घरेलू टिप्स

Highlights

  • गाजर, चुकंदर, शकरकंद, बीन्स वगैरह का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है।
  • बच्चों को किसी न किसी रूप में रोज अदरक और लहसुन का सेवन करवाने से इम्यूनिटी बढ़ती है।

कोरोना का नया ओमिक्रॉन वेरिएंट Omicron Variant बच्चों को अपना शिकार बना रहा है। भारत में मुंबई शहर में ओमिक्रॉन के लक्षण दिखने पर तीन साल के एक बच्चे को अस्पताल में दाखिल करवाया गया है। भारत समेत 57 देशों में ओमिक्रॉन अपना संक्रमण फैला चुका है। पिछले वेरिएंट के मुकाबले ओमिक्रॉन इसलिए चिंताजनक है क्योंकि ये बच्चों में फैल रहा है जिन्हें अभी तक कोविड वैक्सीन नहीं लगी है। ऐसे में जरूरी है कि इस वेरिएंट से लड़ने के लिए आपके बच्चे की इम्यूनिटी काफी मजबूत हो। कोरोना के किसी भी वेरिएंट से लड़ने के लिए सबसे जरूरी हथियार है, शरीर के भीतर की इम्यूनिटी यानी प्रतिरोधक क्षमता। हालांकि बच्चों में बड़ों के मुकाबले इम्यूनिटी काफी मजबूत होती है लेकिन ओमिक्रॉन से बचने के लिए उन्हें इम्यूनिटी का सुरक्षा कवच पहनना जरूरी है।

ऐसे में जरूरी है कि बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत किया जाए। आप कुछ घरेलू तरीकों और आयुर्वेदिक उपायों की मदद से बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट कर सकते हैं।

सब्जियां

बच्चें हालांकि सब्जियां खाने में आनाकानी करते हैं लेकिन Omicron Variant से बचने के लिए इम्यूनिटी बूस्ट करनी है तो इसका सेवन करना जरूरी है। आप बच्चे को गाजर, चुकंदर, शकरकंद, बीन्स वगैरह का सेवन करा सकते हैं। ये सभी चीजें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बेहद अहम होती हैं।

आंवला
आंवला एक बेहद शानदार इम्यूनिटी बूस्टर है। हो सकता है कि बच्चों को आंवले (Amla) का स्वाद हल्का खट्टा और कसैला लगे और वो खाने में आनाकानी करें लेकिन आप उन्हें दूसरे तरीके से आंवला खिला सकते हैं। आप आंवले का मुरब्बा, आंवले की कैंडी या आंवले का खट्टा मीठा अचार बच्चों को खाने के लिए दीजिए। आंवला में मौजूद भरपूर विटामिन सी बच्चों के शरीर को अंदरूनी ताकत देने के साथ साथ उनकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है।

हल्दी वाला दूध
पिछले साल कोरोना वायरस का जब कहर टूटा था तब भी हल्दी वाला दूध पीने से इम्यूनिटी बूस्टर होने की बात कही गई थी। हल्दी वाले दूध में इम्यूनिटी बूस्ट करने की ताकत होती है। यह बच्चे को अंदर से मजबूत करेगा और कैल्शियम की कमी पूरी करने के साथ साथ गले में मौजूद इन्फेक्शन को भी दूर करेगा। इसलिए बच्चे की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए उसके रोज रात हो हल्दी वाला दूध जरूर पिलाएं।

इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली सब्जियां
बच्चे को पालक, गाजर, प्याज, टमाटर, हरी गोभी यानी ब्रोकली के साथ साथ चुकंदर भी खिलाइए। ये शानदार इम्यूनिटी बूस्टर हैं। बच्चे हरी सब्जी ना खाएं तो पालक का सूप बनाकर पिला सकते हैं। इन सभी सब्जियों में विटामिन ए, सी और के, कैल्शियम, आयरन, मैग्‍नीशियम और पोटैशियम जैसे सभी जरूरी पोषक तत्‍च और माइक्रो न्‍यूट्रिएंट्स मौजूद हैं। ये सब्जियां बीटा कैरोटीन जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट का भी भरपूर सोर्स जो शरीर के इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करने के लिए बहुत जरूरी माना जाता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले खास फल
यूं तो संतरा तुरंत इम्यूनिटी बूस्ट करने वाला फल है लेकिन इसका साथ साथ अगर आप बच्चे को पपीता, तरबूज, अमरूद, अनार, अनानास और केला भी खाने के लिए देते हैं तो इससे भी उसकी इम्यूनिटी बहुत बूस्ट हो जाएगी। आप बच्चों को इन फलों की चाट बनाकर भी खिला सकते हैं। देखा जाए तो संतरा, नींबू, मौसंबी और अमरूद जैसे सिट्रिस फल विटामिन सी से भरपूर होने के साथ साथ एंटी ऑक्सिडेंट भी होते है और इनसे इम्यूनिटी की अभेद दीवार शरीर में बन जाती है। 

लहसुन/अदरक
बच्चों को किसी न किसी रूप में रोज अदरक और लहसुन का सेवन करवाएं। आप चाहे तो सब्जियों के जरिये या चटपटे अचार के जरिए बच्चों को लहसुन अदरक दे सकते हैं। अदरक और लहसुन में एंटीबायोटिक होता है और ये शरीर में गुड बैक्टीरिया बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा इनसे इम्यूनिटी बूस्ट होती है जिससे शरीर में रोगों से लड़ने की ताकत आती है।

तुलसी अर्क
बाजार में तुलसी अर्क मिल जाएगा। बच्चों को इस मौसम में गुनगुने पानी में दो से तीन ड्राप तुलसी अर्क डालकर पिलाइए। ऐसा दिन में दो से तीन बार कीजिए। तुलसी का अर्क इम्यूनिटी बूस्ट करता है और संक्रमण को शरीर में आने से रोकता है। इसके अलावा ये गले के संक्रमण में भी तुरंत राहत देता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement