ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. घनी दाढ़ी चाहिए तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये पौष्टिक चीजें, जल्द दिखेगा असर

घनी दाढ़ी चाहिए तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये पौष्टिक चीजें, जल्द दिखेगा असर

अपनी डाइट में इन पौष्टिक चीजों को शामिल करके दाढ़ी को घना बना सकते हैं। 

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: December 08, 2021 14:48 IST
घनी दाढ़ी- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK घनी दाढ़ी

Highlights

  • युवाओं के बीच घनी दाढ़ी और मूंछ रखना ट्रेंड बन गया है।
  • कुछ लोगों की गलत खानपान की वजह से दाढ़ी न बढ़ने की समस्या होती है।
  • आप अपने डाइट में पालक जरूर शामिल करें।

एक टाइम था जब लड़के सैलून में जाकर दाढ़ी कटवाने के लिए पैसे खर्च करते थे। लेकिन आजकल फैशन बदल गया है। युवाओं के बीच घनी दाढ़ी और मूंछ रखने का ट्रेंड बन गया है। इसके लिए लड़के अलग-अलग तरीके भी आजमाते हैं ताकि खुद को वो परफेक्ट बियर्ड लुक दे सकें। लेकिन कुछ लड़के की दाढ़ी जेनेटिक रूप से कम बढ़ती है तो कुछ लोगों की गलत खानपान की वजह से दाढ़ी न बढ़ने की समस्या होती है। ऐसे में वे अपने बियर्ड लुक को लेकर परेशान रहते हैं।

अगर आप भी अपने दाढ़ी को लेकर परेशान रहते हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अपने डाइट में इन पौष्टिक चीजों को शामिल करके अपनी दाढ़ी को घना और बढ़ा सकते हैं। इससे आप न सिर्फ स्वस्थ्य रहेंगे बल्कि आपके बियर्ड की ग्रोथ बेहतर हो सकती है।

युवा तेजी से हो रहे हैं बीपी, डायबिटीज और हार्ट अटैक के शिकार, स्वामी रामदेव से जानें कैसे रखें खुद का ख्याल

1. दालचीनी

दालचीनी मसाला हर घर में आसानी से मिल जाता है। यह खाने में स्वाद लाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। इसके लिए आप दालचीनी और नींबू का पेस्ट बनाकर दाढ़ी पर लगाएं। आप चाहें तो गर्म पानी के साथ शहद और दालचीनी का भी सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से दाढ़ी को घना करने में आपकी मदद कर सकता है। 

2.पालक

palak for thick beard

Image Source : FREEPIK
palak for thick beard

पालक सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, फोलिक एसिड,आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं तो दाढ़ी को घना करने में सहायक है। दाढ़ी के बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए आप अपने डाइट में पालक जरूर शामिल करें। आप पालक की जूस का भी सेवन कर सकते हैं। 

प्रदूषण की वजह से सूखी खांसी के शिकार हो रहे लोग, ये आयुर्वेदिक उपाय दिलाएंगे छुटकारा

3. कद्दू के बीज

अधिकतर लोग कद्दू की सब्जी बनाते समय उसके बीजों को फेंक देते हैं। लेकिन ये बीज बालों की ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इसके लिए आप कद्दू के बीजों को धूप में अच्छी तरह से सूखा लें। उसके बाद रोस्ट करके नमक के साथ मिलाकर इसका सेवन करें। 

4. टूना मछली

अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो टूना मछ्ली एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है तो सेहत के साथ-साथ दाढ़ी के लिए भी काफी फायदेमंद है। टूना मछली को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। इससे आपकी दाढ़ी घनी बनेगी।

Winter Diet: सर्दियों में रोजाना खाली पेट करें इन चीजों का सेवन, नहीं फटकेंगी कोई बीमारी पास

5. प्याज का रस

onion for thick beard

Image Source : FREEPIK.COM
onion for thick beard

प्याज का रस आपकी दाढ़ी को घना करने में मदद करेगा। इसके लिए सबसे पहले प्याज का रस निकाल लें। उसके बाद इसमें 2-3 बूंद कैस्टर ऑयल या पानी डालें। अब इसको दाढ़ी वाले जगह पर लगाकर कुछ घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर पानी से धो लें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

 

 

 

 

 

 

 

elections-2022