ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. पाइल्स ने परेशान कर रखा है तो हल्दी को इन चीजों के साथ करें इस्तेमाल, ब्लीडिंग और दर्द से मिलेगी राहत

पाइल्स ने परेशान कर रखा है तो हल्दी को इन चीजों के साथ करें इस्तेमाल, ब्लीडिंग और दर्द से मिलेगी राहत

पाइल्स की समस्या से राहत पाने के लिए हल्दी बहुत गुणकारी है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो ब्लीडिंग और दर्द को कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: December 09, 2021 14:36 IST
piles- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM piles

Highlights

  • हल्दी के साथ कुछ चीजों को मिलाकर इसका इस्तेमाल करने से आपको पाइल्स की समस्या से राहत मिल सकती है।
  • पाइल्स के कारण गुदा की ब्लड वेसल्स बड़ी हो जाती है, जिसके कारण जलन के साथ दर्द की समस्या बढ़ जाती है।

पाइल्स यानी बवासीर एक ऐसी समस्या है जिसकी वजह से व्यक्ति को असहनीय दर्द और जलन से गुजरना पड़ता है। इसमें व्यक्ति का बैठना तक मुश्किल हो जाता है। अगर समय रहते इसका इलाज ना किया जाए तो इंफेक्शन और भी अधिक बढ़ जाता है और खून तक आने लगता है।

पाइल्स की समस्या कई कारणों से हो सकती हैं। कई बार कब्ज, भोजन में फाइबर की कमी, शौच को लंबे समय तक रोकना, मोटापा, पाचन क्रिया ठीक ढंग से काम न करना, तनाव आदि। दरअसल पाइल्स के कारण गुदा की ब्लड वेसल्स बड़ी हो जाती है, जिसके कारण जलन के साथ दर्द की समस्या बढ़ जाती है।

कोरोना के बाद थायराइड का खतरा कई गुना बढ़ा, स्वामी रामदेव से जानिए कारगर इलाज

आमतौर पर बवासीर की समस्या से पीड़ित व्यक्ति मार्केट में मिलने वाली दवाइयों का सेवन करने लगते हैं। लेकिन उन्हें कोई फायदा नहीं मिलता है। ऐसे में आप इस समस्या से राहत पाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो ब्लीडिंग और दर्द को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं पाइल्स की परेशानियों को दूर करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल कैसे करें।  

एलोवेरा जेल और हल्दी 

एलोवेरा जेल और हल्दी

Image Source : FREEPIK
एलोवेरा जेल और हल्दी 

पाइल्स की समस्या से निजात पाने के लिए एलोवेरा और हल्दी बेहद ही फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर इसको अच्छे मे मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को  नियमित रूप से रात में सोने से पहले  प्रभावित जगह पर लगाएं। इसके इस्तेमाल से बवासीर की वजह से होने वाली ब्लीडिंग और दर्द राहत मिलेगी। 

घनी दाढ़ी चाहिए तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये पौष्टिक चीजें, जल्द दिखेगा असर

नारियल तेल और हल्दी  

नारियल का तेल कई बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एंटी-सेप्टिक गुण मौजूद होते हैं जिसकी वजह से इंफेक्शन से लड़ने में आपकी मदद करता है। इसके लिए 1 चम्मच नारियल तेल में थोड़ा हल्दी पाउडर मिलाकर इसे प्रभावित हिस्से पर हल्के हाथों से या कॉटन की मदद ले लगाएं। इससे आपको दर्द और जलन से काफी राहत मिलेगी।

काला नमक और हल्दी 

काला नमक और हल्दी पाइल्स की समस्याओं से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए एक चम्मच काले नमक में थोड़ी सी हल्दी मिलाएं। अब इस मिश्रण को गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

 घी और हल्दी

घी और हल्दी

Image Source : FREEPIK
घी और हल्दी

पाइल्स की वजह से हो रही जलन और दर्द को कम करने के लिए आप हल्दी और घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये खुजली की परेशानी को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए एक चम्मच घी में थोड़ा हल्दी मिलाएं। अब इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। 

 हल्दी और मूली

पाइल्स की समस्या से राहत पाने के लिए आप मूली और हल्दी का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए एक मूली काटकर इसपर हल्दी को छिड़ककर इसका सेवन करें। इससे आपको सूजन से काफी आराम मिलेगा। 

Uric Acid : बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करेगा केला, ऐसे करें सेवन

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

elections-2022