Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Omicron symptoms in Children: ओमिक्रॉन के निशाने पर बच्चे, जानिए बच्चों में क्या हैं लक्षण

चिंता की सबसे बड़ी बात ये है कि देश में बच्चों को अभी तक कोविड वेक्सीन भी नहीं लगी है और ऐसे में ओमिक्रॉन वेरिएंट डरा रहा है।

Written by: India TV Health Desk
Updated on: December 11, 2021 12:11 IST
Omicron symptoms in Children- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Omicron symptoms in Children

Highlights

  • भारत में भी बच्चों में ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले देखे जा रहे हैं।
  • ओमिक्रॉन वेरिएंट 12 साल के कम उम्र के बच्चों को अपना शिकार ज्यादा बना रहा है।

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के तेजी से फैलने के कारण पूरी दुनिया में दहशत का माहौल पैदा हो गया है। भारत में भी बच्चों में ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले देखे जा रहे हैं। मुंबई में तीन साल के एक बच्चे को भी ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित होने के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया है। लोगों के लिए चिंता की सबसे बड़ी बात ये है कि देश में बच्चों को अभी तक कोविड वेक्सीन भी नहीं लगी है और ऐसे में ओमिक्रॉन वेरिएंट का फैलना डरा रहा है।

अमेरिकी नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) से जारी हुए डेटा में ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर जो बात कही गई है उसके मुताबिक में ओमिक्रॉन वेरिएंट शुरूआत में डेल्टा वेरिएंट के मुकाबले हल्का जरूर है लेकिन चिंताजनक बात ये है कि ये आने वाली पीढ़ी यानी बच्चों को अपना शिकार ज्यादा बना रहा है।

NHS ने बच्चों में में ओमिक्रॉन वेरिएंट के लक्षणों का भी खुलासा किया है। चलिए जानते हैं कि बच्चों में में ओमिक्रॉन वेरिएंट  के कैसे लक्षण देखने को मिल रहे हैं। 

  •  तेज बुखार
  • लगातार खांसी (ये दस मिनट से लेकर घंटे तक हो सकती है)
  • बहुत थकान
  •  सिर में लगातार दर्द
  •  गले में खराश
  •  भूख मर जाना

इसके अलावा गौर करने वाली बात ये देखी जा रही है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट 12 साल के कम उम्र के बच्चों को अपना शिकार ज्यादा बना रहा है। हालांकि अभी तक देश में बच्चों के लिए कोविड वेक्सीन नहीं आई है लेकिन फिर भी आपको बच्चों को महफूज रखने के उपाय अपनाने चाहिए। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement