1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. रात में सोने से पहले इन 4 फूड्स का करें सेवन, नींद ना आने की समस्या में मिलेगा आराम

रात में सोने से पहले इन 4 फूड्स का करें सेवन, नींद ना आने की समस्या में मिलेगा आराम

अगर आपको नींद ना आने की दिक्कत है तो आप रोजाना सोने से पहले इन फूड्स का सेवन करें। ये फूड्स आपको बेहतर नींद लाने में सहायता करेंगे।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 20, 2021 17:16 IST
sleeping - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ PROSTO_SHUROCHKA sleeping 

कई लोगों को नींद कम आने की समस्या होती है। कई बार तो ऐसा होता है कि पूरी रात उनकी ऐसी ही जगते बीत जाती है और जब नींद आती है तो सुबह होने में कुछ घंटे ही बचे होते हैं। ऐस में उनकी पूरा रुटीन खराब हो जाता है। इसके साथ ही ठीक से नींद ना पूरी होने की वजह से दिन भर लेजी महसूस करना, चिड़चिड़ापन और सिर में दर्द भी हो सकता है। अगर आपको भी नींद ना आने की दिक्कत है तो आप रोजाना सोने से पहले इन फूड्स का सेवन करें। ये फूड्स आपको बेहतर नींद लाने में सहायता करेंगे।

लौकी खाने से हमेशा बचते हैं आप तो आज से ही डाइट में करें शामिल, एक साथ कई दिक्कतों को करेगी दूर

सोने से पहले खाएं केला

केला का सेवन करने से ना केवल आपको ऊर्जा मिलती है बल्कि ये अनिद्रा की समस्या भी दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। केले में मैग्नीशियम होता है। यही मैग्नीशियम तनाव को दूर कर मांसपेशियों को आराम देने में सहायता करता है। इसके साथ ही ये शरीर में सेरोटोनिन और मेलाटेनिन के स्तर को बढ़ाने में आपकी मदद करेगा। जिससे आपको अच्छी नींद आएगी।

Almond

Image Source : INSTAGRAM/ NATIONALDRYDRUIT
Almond

बादाम का करें सेवन
अच्छी नींद आने के लिए जरूरी है कि आपका दिमाग शांत हो। दिमाग शांत तभी होगा जब आप तनाव रहित होंगे। ऐसे में बादाम का सेवन आपके लिए अच्छा रहेगा। बादाम में ट्रिप्टोफैन और मैग्नीशियम होता है जो कि तनाव से छुटकारा दिलाने में आपकी सहायता करता है। जिससे कि आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलती है।

हाई बीपी पेशेंट अंजीर के साथ पिएं ये एक चीज, कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

Honey

Image Source : INSTAGRAM/ JENNIEMAE_PHOTOGRAPHY
Honey 

शहद
शहद का सेवन करने से भी आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो सकती है। शहद दिमाग से मेलाटोनिन को रिलीज करने में मदद करता है। इसके साथ ही शरीर में ऑरेक्सिन के लेवल को कम करता है। इस वजह से आपको अच्छी नींद लाने में शहद आपकी मदद कर सकता है। अगर आप शुगर पेशेंट हैं तो शहद का सेवन ना करें।

ओट्स भी करेगा मदद
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि नाश्ते में हेल्दी होने के साथ-साथ ओट्स अच्छी नींद में भी आपकी मदद कर सकता है। ओट्स मेलाटोनिन रिलीज करने में सहायता करता है। जिससे कि आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो सकती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।       

Click Mania
bigg boss 15