1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. लौकी खाने से हमेशा बचते हैं आप तो आज से ही डाइट में करें शामिल, एक साथ कई दिक्कतों को करेगी दूर

लौकी खाने से हमेशा बचते हैं आप तो आज से ही डाइट में करें शामिल, एक साथ कई दिक्कतों को करेगी दूर

लौकी में भरपूर मात्रा में आयरन, पोटैशियम और विटामिन होते हैं। जानिए लौकी का सेवन करने से शरीर को क्या फायदा होता है और किन रोगों से आपको बचाने का काम करती है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 20, 2021 16:44 IST
Luaki- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ KIRTIS_KITCHEN Luaki

कई लोग ऐसे होते हैं कि दोपहर के और रात के खाने में क्या बना है ये सोचकर डिसाइड करते हैं कि उन्हें खाना खाना है या नहीं। अगर गलती से भी उन्हें ये पता चल जाए कि आज खाने में लौकी बनी है तो सीधे उनका जवाब आता है कि आज खाना ही नहीं खाना। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उन्हें लौकी पसंद नहीं होती। इसके विपरीत कुछ लोग ऐसे होते हैं कि लौकी का नाम सुनते ही एक दो रोटी ज्यादा खा लेते हैं। अगर आप भी लौकी का नाम सुनते ही खाना नहीं खाते हैं तो ये खबर आपके लौकी के प्रति विचार को बदल सकती है। लौकी में भरपूर मात्रा में आयरन, पोटैशियम और विटामिन होते हैं। जानिए लौकी का सेवन करने से शरीर को क्या फायदा होता है और किन रोगों से आपको बचाने का काम करती है।

डायबिटीज पेशेंट दोपहर के खाने में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

वजन घटाने में करेगी मदद

अगर आप बढ़े वजन से परेशान हैं तो उसमें भी लौकी आपकी मदद कर सकती है। लौकी में मौजूद आयरन, विटामिन, फाइबर और पोटैशियम वजन को कम करने में आपकी सहायता करेगा। इसके साथ ही अगर आप रोजाना खाली पेट लौकी के जूस को पिएंगे तो इससे आपका पेट लंबे वक्त तक भरा रहेगा और वजन कम करने में सहायता करेगा।

तनाव कम करने में मददगार है लौकी 
आजकल के समय में ज्यादातर लोग भागदौड़ भरी जिंदगी जी रहे हैं। जिसकी वजह से उन्हें स्ट्रेस होना लाजमी है। ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में लौकी को शामिल करेंगे तो आपके लिए ये फायदेमंद साबित होगी। लौकी मानसिक तनाव को दूर करने में आपकी मदद करती है। 

Lauki

Image Source : INSTAGRAM/ PETALSANDNEEDLES
Lauki

नहीं खाते तोरई तो आज से ही खाना कर दें शुरू, एक साथ कई बीमारियों से करेगी बचाव

सफेद बालों की समस्या को करेगी दूर
आजकल के समय में ज्यादातर लोग हेयर कलर इस्तेमाल करते हैं। इसकी वजह बालों का उम्र से पहले ही सफेद होना है। ऐसे में लौकी का सेवन करना आपके लिए अच्छा हो सकता है। अगर आप रोजाना लौकी का एक गिलास जूस पिएंगे तो ये आपको बालों को काला और घना कर सकता है। इसके साथ ही सफेद बालों की समस्या भी दूर हो सकती है।

डाइजेशन होगा मजबूत
लौकी में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है। जो कि आपके डाइजेशन को दुरुस्त रखने में मदद करेगा। इसके साथ रोजाना एक गिलास लौकी का जूस एसिडिटी की समस्या को भी दूर करने में आपकी मदद करेगा।

नींद की परेशानी भी होगी दूर
कई लोगों की ये परेशानी होती है कि उन्हें नींद कम आती है। यहां तक कि पूरी रात उनकी नींद ना आने की वजह से जगते हुए बीत जाती है। अगर आप भी इस समस्या से ग्रसित हैं तो लौकी का सेवन करें। एक शोध के अनुसार अगर आप रोजाना एक गिलास लौकी का सेवन करेंगे तो आपकी अनिद्रा की दिक्कत दूर हो जाएगी।

दिल को रखता है हेल्दी
अगर आप अपने दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं तो लौकी को अपनी डाइट में शामिल करें। अगर आप लौकी का जूस एक हफ्ते में दो से तीन बार पिएं तो ये आपका रक्तचाप कंट्रोल में रखेगा। इसके साथ ही आपको दिल से संबंधित बीमारियों का जोखिम भी कम होगा।

 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।     

 

Click Mania
bigg boss 15