Monday, April 29, 2024
Advertisement

सर्दी के साथ प्रदूषण की मार! फेफड़ों को कर लें मजबूत, योग से लेकर काढ़ा तक करें ये 4 काम

Air pollution delhi NCR: दिल्ली में इस समय ठंड और कोहरे की मार के साथ वायु प्रदूषण की वजह से भी स्थिति सेहत के लिए अच्छी नहीं है। ऐसे में इस समय आपको फेफड़ों की मजबूती का खास ख्याल रखना चाहिए और इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 26, 2023 9:54 IST
air pollution delhi ncr with fog- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL air pollution delhi ncr with fog

Air pollution delhi NCR: दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 372 पर AQI के साथ बहुत खराब श्रेणी में है। इसी तरह, शहर के अन्य क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता 300 अंक से ऊपर AQI दर्ज की गई है। आनंद विहार में AQI 384, ग्रेटर नोएडा में 332, गाजियाबाद में 302, गुरुग्राम में 285 और फरीदाबाद में 299 दर्ज किया गया है। इतना ही नहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने 25 दिसंबर से 28 दिसंबर तक घने कोहरे की भविष्यवाणी की है, जिससे न्यूनतम तापमान में कमी आने की संभावना है। तो, कुल मिलाकर देखें कि सर्दी बढ़ रही है और हवा की गुणवत्ता खराब हो रही है। ऐसे में आप सेहतमंद रहने के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

फेफड़ों को मजबूत करने के टिप्स-Tips to do for strong lungs

1. रोजाना पिएं लौंग की चाय 

फेफड़ों की मजबूती के लिए लौंग की चाय पीना कई प्रकार से फायदेमंद हो सकती है। ये चाय आपके फेफड़ों को साफ करती है और फिर इसकी मजबूती में मददगार है। इतना ही नहीं लौंग एंटी इंफ्लेमेटरी होने के साथ एंटी बैक्टीरियल व एंटी वायरल भी है जो इंफेक्शन और फ्लू से बचाव में मददगार है।

खाली पेट भीगे हुए खजूर खाने से सेहत होगी दुरुस्त, ये बीमारियां होंगी कोसों दूर; जानें कितना खाएं?

2. प्राणायाम करें

फेफड़ों को मजबूती के लिए प्राणायाम करना बहुत फायदेमंद है। दरअसल, प्राणायाम फेफड़ों की मांसपेशियों को अंदर से मजबूत करता है और श्वसन तंत्र के काम को बेहतर बनाता है। इसके अलावा ये आपकी सांस नलियों में इंफेक्शन के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है। तो, रोजाना बस 20 मिनट निकालकर प्राणायाम करें। 

3. हल्दी का काढ़ा लें

हल्दी का काढ़ा फेफड़ों को मजबूत करने में मददगार है। ये इम्यूनिटी बूस्टर है और एक क्लींजर भी जो कि आपके फेफड़ों को साफ करता है और इसे अंदर से डिटॉक्स करता है। इसके अलावा हल्दी एंटीबैक्टीरियल होने के साथ एंटीइंफ्लेमेटरी है जो कि आपके फेफड़ों को बीमारियों से बचाता है और इनकी मजबूती मददगार है। 

मॉर्निंग वॉक पर जाने से पहले क्या करना चाहिए? जानें वो 2 काम जो हैं बेहद जरूरी

  
4. सोने से पहले स्टीम लें

सोने से पहले स्टीम लेना फेफड़ों को मजबूती मददगार है।  ये असल में दो तरीकों से काम करता है। पहला वायु प्रदूषण के हानिकारक तत्वों और इसके असर को फेफड़ों से कम करता है। दूसरा,ये लंग्स की मजबूती में मददगार है और श्वसन तंत्र को बेहतर बनाता है। इस प्रकार से ये तमाम टिप्स फॉलो करें और फेफड़ों को मजबूत बनाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement