Monday, May 06, 2024
Advertisement

खाली पेट भीगे हुए खजूर खाने से सेहत होगी दुरुस्त, ये बीमारियां होंगी कोसों दूर; जानें कितना खाएं?

सुबह के समय अगर आप रोज़ाना खाली पेट खजूर खाते हैं तो इससे आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं सुबह के समय खाली पेट खजूर खाने से आपको क्या फायदे होंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 26, 2023 7:12 IST
सुबह के समय खजूर खाने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL सुबह के समय खजूर खाने के फायदे

सुबह के समय अगर आप खजूर का सेवन करते हैं तो इससे आपकी सेहत को कई फायदे होंगे। इसमें ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं। इसमें मौजूद फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन बी6 और आयरन आपके शरीर को कई बीमारियों से भी बचाते हैं। खजूर में पोषक तत्वों का इतना भंडार है कि इसको वंडर फ्रूट भी मान सकते हैं। एक खजूर से 23 कैलोरी होती है इसलिए ग्लूकोज और फ्रक्टोज का खजाना खजूर डायबिटीज में सहायक होने के साथ ही इम्यून पावर को भी बूस्ट करता है। सुबह के समय अगर आप रोज़ाना खाली पेट खजूर खाते हैं तो इससे आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं सुबह के समय खाली पेट खजूर खाने से आपको क्या फायदे होंगे।

सुबह के समय खजूर खाने के फायदे

  • सर्दी से बचाएं: सर्दियों के मौसम में खाली पेट खजूर का सेवन ज़रूर करना चाहिए। रोजाना 2-3 भिगोये हुए खजूर, को सुबह उठकर खाने से आपके बॉडी को गर्माहट मिलेगी और आपको ठंड नहीं लगेगी। इसके साथ ही आप दिनभर अच्छा महसूस करेंगे।
  • अस्थमा में कारगर: सर्दियों के मौसम में टेम्प्रेचर बदलने से लोगों को अस्थमा की समस्या होने लगती है। ऐसे में इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए रोज़ाना 1-2 खजूर हर सुबह खाने से शरीर गर्म रहता है और अस्थमा अटैक का खतरा भी काफी कम हो जाता है।
  • एनर्जी दे तुरंत: खजूर में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज काफी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए अगर आप डल महसूस क्र रहे हैं तो इंस्टेंट एनर्जी के लिए आप सुबह के समय खाली पेट खजूर का सेवन करें। दो से चार खजूर खाने से भी आपको तुरंत ही एनर्जी मिल जाएगी।
  • हड्डियों को मजबूत बनाए: खजूर में कॉपर, सेलेनियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपकी कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन K खून को गाढ़ा होने से रोकता है और आपकी हड्डियों को मेटाबोलाइज करने में मदद करता है। सर्दियों के मौसम में कमजोर हड्डियों वाले लोगों को इसका सेवन ज़रूर करना चाहिए।
  • कब्ज से दिलाये राहत: जिन लोगों को अपच या कब्ज की समस्या है उन्हें खजूर खाने की सलाह दी जाती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स होते हैं, जिससे पाचन क्रिया सही बनी रहती है। हर रात चार खजूर पानी में डालकर रख दीजिए और सुबह उठकर इसे खाइए। आपको कुछ ही वक्त में फायदा नजर आने लगेगा।

एक दिन में कितना खाएं?

कई पोषक तत्वों से भरपूर खजूर आपकी सेहत को दुरुस्त कर सकता है। बस आप रोज़ाना 3 से 4 खजूर का सेवन करें।  एक दिन में इतना खजूर खाने से आपको सेहत से जुड़े कई फायदे होंगे। 

पोषक तत्वों का पावरहाउस है यह बीज, सेवन करते ही कई बीमारियां होंगी दूर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement