1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करेगा एलोवेरा, ऐसे करें सेवन

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करेगा एलोवेरा, ऐसे करें सेवन

एलोवेरा में इमोडिन नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर में मौजूद ग्लूकोज को कम करने में मदद करता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: November 11, 2021 18:52 IST
aloe vera for diabetes - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM aloe vera for diabetes 

आज के समय में डायबिटीज की समस्या से अधिकतर लोग परेशान हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में कम उम्र के लोग तेजी से ब्लड शुगर के शिकार हो रहे हैं। इसके होने का मुख्य कारण तनाव, मानसिक और शारीरिक परिश्रम के साथ बदलती जीवनशैली है। इसलिए जरूरी है कि लाइफस्टाइल के साथ-साथ खानपान का विशेष ध्यान रखें, जिससे ब्लड शुगर आउट ऑफ कंट्रोल न हो और आपके शरीर के अन्य अंगों पर इसका असर नजर न आएं। 

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए कई तरह की दवाओं के साथ-साथ घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। आप चाहे तो एलोवेरा को अपनी डाइट में शामिल करके काफी हद तक मधुमेह को कंट्रोल कर सकते हैं। आयुर्वेद में एलोवेरा का काफी अधिक महत्व है। हरे रंग के कैक्टस जैसे दिखने वाले इस पौधे के फायदे किसी से छिपे नहीं हैं। इसे घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है। जानिए डायबिटीज के मरीज कैसे करें इसका सेवन। 

मूली के साथ बिल्कुल भी न करें इन 4 चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

aloe vera for diabetes

Image Source : FREEPIK.COM
aloe vera for diabetes 

ब्लड शुगर में कैसे फायदेमंद होगा एलोवेरा?

एलोवेरा में इमोडिन नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर में मौजूद ग्‍लूकोज को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा एलोवेरा में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इंसुलिन के स्‍तर को बनाए रखने और डायबिटीज को दूर करने में मददगार होते हैं। 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने का अचूक उपाय है तेज पत्ता, बस ऐसे करें सेवन

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें एलोवेरा का सेवन

  1. रोजाना सुबह खाली पेट थोड़ी मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करना चाहिए। आप चाहे तो इसमें आंवला का जूस भी मिला सकते हैं। 
  2. एलोवेरा और नीम दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद है। रोजाना सुबह खाली पेट एलोवेरा के जूस में थोड़ा सा नीम का जूस मिलाकर पी सकते हैं। नीम के पत्‍तों में एंटी डायबिटिक गुण होते हैं जो खून में ग्‍लूकोज के लेवल को कम करने में मदद करते हैं।
  3. आप एलोवेरा के साथ-साथ इसमें करेले का जूस भी मिला सकते हैं। एलोवेरा के जूस में करेले का जूस, चुटकीभर नमक, नींबू और काली मिर्च मिलाकर रोजाना खाना खाने से पहले पीते हैं तो आप ब्लड शुगर हमेशा कंट्रोल में रहेगा। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

bigg boss 15