Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में मदद करेगा एलोवेरा, ऐसे करें सेवन

हाई यूरिक एसिड को कम करने के लिए एलोवेरा काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। जानिए कैसे करें इसका सेवन। 

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: September 30, 2021 14:38 IST
Aloe vera For High Uric Acid - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Aloe vera For High Uric Acid 

यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है। इसके साथ ही शरीर के कई हिस्सों में दर्द भी होता है। इस समस्या के ज्यादा बढ़ने पर लोग गठिया के अलावा कई और बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।

एक रिसर्च के अनुसार हाई यूरिक एसिड जिंदगी को 11 साल कम कर देता है और किडनी के साथ साथ हार्ट की बीमारियों, डायबिटीज, स्ट्रोक का रिस्क भी कई गुना बढ़ा देता है।

शरीर में कुछ सेल्स और खाद्य पदार्थ प्यूरीन नामक प्रोटीन को बनाते हैं, जिसके ब्रेकडाउन होने पर यूरिक एसिड बनता है। आमतौर पर यह किडनी के जरिए फिल्टर होकर शरीर से बाहर निकल जाता है लेकिन जब ऐसा नहीं पाता या शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाती हैं तो एसिड खून में मिल जाता है। धीरे-धीरे यह क्रिस्टल्स के रूप में टूटकर हड्डियों के बीच जमा होने लगता है, जिसे हाई यूरिक एसिड कहा जाता है 

थायराइड, PCOD की समस्या से हैं परेशान, स्वामी रामदेव से जानें होर्मोनल इम्बैलेंस को ठीक करने का उपाय

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो एलोवेरा का सेवन कर सकते हैं। जानिए कैसे करें एलोवेरा का सेवन।

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण

  1. ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाना
  2. गांठों में सूजन आ जाना
  3. जोड़ों में दर्द होना
  4. उठने-बैठने में परेशानी होना
  5. जोड़ों में गांठ की शिकायत होना

डायबिटीज के मरीज खाली पेट करें इस जूस का सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

यूरिक एसिड में कैसे कारगर होगा एलोवेरा?

एलोवेरा खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा को ग्वारपाठा, घीकवार और धृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है।

एलोवेरा में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी-1, बी-2, बी-6, बी-12, विटामिन-सी, विटामिन-ई, फॉलिक एसिड आदि के साथ कई एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करता है।

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए ऐसे करें एलोवेरा का सेवन

  • बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए आप एलोवेरा का जूस पी सकते हैं। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट आंवला के साथ एलोवेरा जूस का भी सेवन करें। 
  • यूरिक एसिड कम करने में एलोवेरा की सब्जी भी काफी फायदेमंद हो सकती हैं। इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले पैन या कढ़ाही में घी या तेल डाकर गर्म करें। गर्म हो जाने के बाद इसमें मेथी, जीरा, सौंफ, अजवाइन, हल्दी, धनिया पाउडर डालकर हल्का फ्राई करें। इसके बाद इसमें एलोवेरा पल्प डाल दें। 5 मिनट बाद इसमें नींबू का रस डाल दें। इससे एलोवेरा के पीस अलग-अलग हो जाएगा। अब इसे 10 मिनट पकने दें। आपकी एलोवेरा की सब्जी बनकर तैयार है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement