Monday, April 29, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीज खाली पेट करें इस जूस का सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर को नैचुरल तरीके से कंट्रोल करने के लिए रोजाना योग करें। इसके साथ ही इस आयुर्वेदिक जूस का सेवन करें।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 30, 2021 12:33 IST
Homemade juice For Diabetes - India TV Hindi
Image Source : PIXABAY.COM Homemade juice For Diabetes 

हमारी जीवनशैली और खान-पान की आदतों में अगर लंबे समय तक गड़बड़ी रहे तो हमारे शरीर के अंदर की कार्य प्रणाली भी गड़बड़ाने लगती है, जिसके कारण डायबिटीज के साथ कई लाइफस्टाइल डिजीज की गिरफ्त में आ जाते हैं। पहले के समय में डायबिटीज 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को होती थी। लेकिन जेनेटिक होने के कारण अब कम उम्र के लोग भी इसका शिकार हो रहे हैं। ब्लड शुगर को समय रहते कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है अन्यथा कई अंगों पर बुरा असर पड़ता है। 

स्वामी रामदेव के अनुसार जब शरीर में  ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है तो किडनी, हार्ट, लंग्स के साथ-साथ आंखों पर बुरा असर पड़ता है। कई मामले ऐसे सामने आए हैं जिसमें हाई ब्लड शुगर के कारण मरीज की आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कम होती चली गई हैं। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आने वाले समय में इस समस्याओं का सामना न करना पड़े तो समय रहते इसे कंट्रोल कर लें। 

हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए फायदेमंद है सदाबहार की जड़, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें सेवन

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आयुर्वेद में विभिन्न उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर आसानी से आप ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकते हैं। लेकिन आप चाहे तो इस आयुर्वेदिक जूस का सेवन कर सकते हैं। स्वामी रामदेव से जानिए इस जूस को बनाने और पीने के तरीके के बारे में। 

डायबिटीज के मरीजों को कैसे फायदेमंद होगा ये जूस?

सदाबहार

सदाबहार के पौधे में एल्कलॉइड नाम तत्व पाया जाता है जो पैंक्रियाज की बीटा सेल्स को शक्ति देता है, जिससे यह सही मात्रा से इंसुलिन बनाने लगता है। इस कारण आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। 

खीरा
औषधीय गुणों से भरपूर खीरा में अधिक मात्रा में फाइबर के साथ विटामिन्स, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

सोरायसिस के मरीज बिल्कुल भी न खाएं ये 4 चीजें, बढ़ जाएगा आपका रोग

टमाटर
टमाटर में एंटी ऑक्सीडेंट के साथ विटामिन्स प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसके साथ ही इसमें प्यूरिन की मात्रा भी काफी कम होती है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। 

गिलोय
आयुर्वेद में गिलोय का काफी महत्व है। इसमें पाया जाने वाला हाइपोग्लाईकैमिक ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसलिए इसे अकेले भी पीने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल होने के साथ कई बीमारियों से निजात पा सकते हैं। 

करेला
करेले में पोटेशियम, विटामिन ए, बी, सी के साथ थायमिन, राइबोफ्लेविन जैसे गुण पाए जाते हैं जो पैंक्रियाज की बीटा सेल्स को शक्ति  देता है, जिससे यह सही मात्रा से इंसुलिन बनाने लगता है और आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

आयुर्वेदिक जूस बनाने के लिए सामग्री

  1. 5-6 सदाबहार के फूल और थोड़ी पत्तियां
  2. 1-2 इंच गिलोय
  3. एक करेला
  4. गिलोय की 1-2 पत्तियां
  5. एक खीरा
  6. एक टमाटर
  7. थोड़ा चिरैता
  8. थोड़ा गुलमार्ग

ऐसे बनाएं जूस

आपको जो भी चीजों मिल जाएं उन्हीं का जूस बनाकर पी लें। जूस बनाने के लिए सभी चीजों को ग्राइंडर में डालकर पीस लें। इसके बाद इसे छानकर लें और रोजाना फ्रेश-फ्रेश जूस खाली पेट पी लें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।   

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement