1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. सोरायसिस के मरीज बिल्कुल भी न खाएं ये 4 चीजें, बढ़ जाएगा आपका रोग

सोरायसिस के मरीज बिल्कुल भी न खाएं ये 4 चीजें, बढ़ जाएगा आपका रोग

सोरायसिस के मरीजों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत हैं। स्वामी रामदेव से जानिए सोरायसिस के मरीजों को किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 28, 2021 15:53 IST
Worst Food For psoriasis- India TV Hindi
Image Source : FREEPIKCOM Worst Food For psoriasis

सोरायसिस स्किन संबंधी एक समस्या है जिसमें स्किन के सेल्स बहुत ही तेजी से बढ़ने लगते हैं। इसमें त्वचा पर लाल रंग के चकत्ते उभर आते हैं, जिसमें जलन और खुजली भी होती है। यह शरीर की त्वचा के अलावा स्कैल्प, हथेलियों, तलवों, कोहनी, घुटनों और पीठ पर भी होता है।

सोरायसिस स्किन से जुड़ी एक ऑटोइम्यून डिसीज है जो किसी भी उम्र में हो सकती है। आमतौर पर इसका असर कोहनी के बाहरी हिस्से और घुटने पर ज्यादा देखा जाता है। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने पर यह रोग होता है। स्वामी रामदेव के अनुसार स्किन रूखी होना जाना या फिर किडनी और लिवर का फंक्शन ठीक ढंग से नहीं  करने के कारण इस समस्या का सामना करना पड़ता है। 

सोरायसिस की समस्या को योग और आयुर्वेद के द्वारा काफी हद तक सही किया जा सकता है। इसके साथ ही आपको अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। स्वामी रामदेव से जानिए सोरायसिस के मरीजों को किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

एक्जिमा, ल्यूकोडर्मा, सोरायसिस जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं से हैं परेशान? स्वामी रामदेव से जानिए इलाज

दूध के साथ न खाएं ये चीजें

दो अच्छी चीजों का कॉम्बिनेशन हमेशा अच्छा हो, ऐसा जरूरी नहीं है। यही बात दूध, मछली और प्रोटीन पर लागू होती है। ये सभी चीजें हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं लेकिन यदि इनका सेवन साथ में किया जाए तो ये हमारे शरीर के लिए धीमे जहर का काम करती हैं। आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ नमक और मछली का सेवन नहीं करना चाहिए। यह सभी विरुद्ध आहार है। इन दोनों चीजों का सेवन साथ में करने से स्किन एलर्जी की समस्या हो जाती है, साथ ही सोरायसिस की समस्या बढ़ जाती है। 

Psoriasis patients do not consume these foods

Image Source : INDIA TV
Psoriasis patients do not consume these foods

चीनी
यह शरीर में सूजन बढ़ाने के साथ हृदय रोग की संभावना को बढ़ा सकती है। इसके साथ ही यह सोरायसिस की समस्या को बढ़ा सकती है। इसलिए कोशिश करें कि अपनी डाइट में कम से कम शुगर वाली चीजों को शामिल करें। 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें इन 4 फूड्स का सेवन, जानिए इन्हें खाने का सही तरीका

बैगन 
जिन लोगों को स्किन एलर्जी या सोरायसिस की समस्या होती हैं, उन लोगों को बैंगन से दूरी बना कर रखनी चाहिए क्योंकि ये रोग को और बढ़ा सकता है। 

ऑयली चीजें
ज्यादा तीखी, तली चीजों को खाने से भी भी सोरायसिस की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए बहुत ज्यादा तली हुई तीखी चटपटी चीजें जैसे पकोड़े और कचौड़ी पास्ता आदि तली आदि का सेवन न करें। इससे पाचन तंत्र पर भी बुरा असर पड़ता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Click Mania
bigg boss 15