1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें इन 4 फूड्स का सेवन, जानिए इन्हें खाने का सही तरीका

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें इन 4 फूड्स का सेवन, जानिए इन्हें खाने का सही तरीका

ज्यादा देर तक कंप्यूटर या लैपटॉप चलाने से आंखों पर जोर पड़ता है, साथ ही शरीर में पोषक तत्वों की कमी से आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है। इसे ठीक करने के लिए अपनी डाइट में बदलाव करें।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 28, 2021 8:49 IST
Eye Care tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Eye Care tips

देश में लगातार आंखों के मरीज़ बढ़ते जा रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना के लॉकडाउन और वर्क फ्रॉम होम की वजह से देश के तकरीबन 28 करोड़ लोगों की नजर कमजोर हुई हैं। मतलब ये कि पिछले 15-16 महीनों में देश के 28 करोड़ लोगों को चश्मा चढ़ा है। 

दरअसल कोरोना काल में स्क्रीन टाइम बढ़ जाने के कारण बड़े से लेकर छोटे बच्चों की आंखों पर बुरा असर पड़ा है। बच्चे हो या बड़े कभी जरूरत तो कभी एंटरटेनमेंट की वजह से घंटों फोन, टीवी और लैपटॉप पर लगे रहते हैं।  इस बढ़े हुए स्क्रीन टाइम का नुकसान 10 से 15 साल के बच्चों को सबसे ज्यादा हुआ है। डॉक्टरों के पास कमजोर नजर की शिकायत लेकर पहुंचने वाले 100 में से 50 मरीज छोटे बच्चे हैं। 

स्वामी रामदेव के अनुसार अपनी आंखों को हेल्दी रखने के लिए स्क्रीन टाइम कम करना होगा। इसके साथ ही खानपान का विशेष ध्यान रखें, जिससे कि आपकी आंखों की रोशनी हमेशा बरकरार रहें और किसी भी तरह के इंफेक्शन का सामना ना करना पड़े। जानिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

 

योग से खत्म होगी डायबिटीज, बीपी, अस्थमा सहित अन्य जेनेटिक बीमारियां, स्वामी रामदेव से जानिए आयुर्वेदिक उपाय

आंखों में बीमारी की वजह

  1. एलर्जी 
  2. प्रदूषण 
  3. ज्यादा स्क्रीन टाइम
  4. जेनेटिक 
  5. चोट लगना
  6. उच्च रक्तचाप
  7. डायबिटीज

12 योग से दूर होगी आंखों की हर परेशानी, स्वामी रामदेव से जानिए गले-नाक और कान के इंफेक्शन से कैसे रहें दूर

green vegetables

Image Source : FREEPIK.COM
green vegetables

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें

हरी सब्जियां 

आंखों के स्वास्थ्य के लिए हरी सब्जियां बहुत फायदेमंद होती हैं। सब्जियां खाने से आंखों की रोशनी तेज होने के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी। इसलिए अपनी डाइट में पालक, ब्रोकली, बथुआ, सलाद पत्ती आदि शामिल करें। 

आंवला का सेवन 
आंवला आंखों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें  विटामिन ए, सी अत्यधिक मात्रा में होता है। इसलिए आप आंवले का सेवन किसी न किसी रूप में जरूर करें जैसे कि आप आंवला का जूस, मुरब्बा, कैंडी आदि खा सकते हैं। 

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें गिलोय का सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Aloe vera

Image Source : FREEPIK.COM
Aloe vera

एलोवेरा
एलोवेरा में विटामिन ए, सी, ई, फोलिक एसिड के साथ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आंखों को हेल्दी रखने के साथ-साथ रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए आंवला के जूस के साथ थोड़ी मात्रा में एलोवेरा का जूस भी पिएं। 

carrot

Image Source : FREEPIK.COM
Carrot

गाजर खाएं 
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए गाजर बहुत अच्छा सोर्स है। गाजर में विटामिन ए काफी मात्रा में होता है। इसके साथ ही इसमें बीटा-कैरोटीन नामक एंटी ऑक्सीडेंट होता है। जो आंखों की रोशनी बढ़ाने से लेकर वजन कम करने और कैंसर के खतरे को भी कम करता है। रोजाना सलाद के रूप में गाजर का सेवन करें या फिर इसका जूस निकालकर पिएं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Click Mania
bigg boss 15