Thursday, May 02, 2024
Advertisement

कोल्ड स्टोरेज वाली पुरानी गोभी तो नहीं खा रहे आप? फायदे का तो पता नहीं पर जरूर हो सकते हैं ये नुकसान

Cold storage vegetables: कोल्ड स्टोरेज में रखी सब्जियां इन दिनों में बाजार में बहुत ज्यादा मिल रही हैं। जैसे कि फूलगोभी। क्योंकि खेत में अभी नए फूलगोभी नहीं कटे हैं तो जो आप खा रहे हैं वो क्या है, समझ लें!

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 24, 2023 10:07 IST
Cold storage vegetables- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Cold storage vegetables

Cold storage vegetables: आपने देखा होगा कि अभी मौसम आया नहीं है और बाजार में फूलगोभी मिलने लगी है। हम में से बहुत से लोग इसे खा भी रहे हैं। पर कभी आपने सोचा है कि ये जो पैसों की बर्बादी कर रहे हैं आप इसका आपके शरीर पर क्या असर होगा। नहीं न!हम में बहुत से लोग इस बारे में नहीं सोचते। कोल्ड स्टोरेज वाली सब्जियों के बारे में सुनते आए हैं फिर भी ये समझने की कोशिश नहीं करते कि ऐसा क्या किया किया जाता है इन सब्जियों के साथ कि ये बिना खराब हुए इतने दिन तक आराम से चलते रहते हैं। तो, आइए सबसे पहले यही जान लेते हैं। फिर जानेंगे इनके नुकसान

कोल्ड स्टोरेज में सब्जियों को कैसे रखा जाता है? 

कोल्ड स्टोरेज में सब्जियों को बेहद कम तापमान पर रखा जाता है। जैसे कि फूलगोभी जल्दी खराब होने वाली सब्जियों में से एक है। इसके स्टोरेज का तापमान 0-4°C के बीच होता है।  ज्यादा तापमान पर इसके स्टोरेज से फूलगोभी की गुणवत्ता और शेल्फ जीवन में तेजी से गिरावट आती है। इसलिए भी फूलगोभी की कटाई सुबह जल्दी या शाम को की जाती है जब तापमान कम हो। तो, कोल्ड स्टोरेज का तापमान किसी भी सब्जी के वॉटर कॉन्टेंट को कम करता है। इसके अलावा ये घुलनशील पोषक तत्वों में कमी लाता है। साथ ही इसमें अमोनिया (Ammonia) गैस का भी इस्तेमाल होता है जो इसके पीएच वैल्यु को कम करता है। इससे इसे खाने का कोई फायदा नहीं मिलता। 

cauliflower

Image Source : SOCIAL
cauliflower

क्या विटामिन डी की कमी से बार-बार पेशाब आता है? अगर आपको भी है ये दिक्कत तो जान लें कारण

कोल्ड स्टोरेज वाली फूलगोभी के नुकसान

कोल्ड स्टोरेज वाली फूलगोभी को खाने के कई नुकसान (cold storage cauliflower side effects) हैं। ये पहले तो पेट में गैस बनाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये सब्जी के एंजाइम्स को कम कर देती है जिससे इसका डाइजेशन प्रभावित होता है। इसके बाद ये ब्लोटिंग यानी पेट फूलने की वजह बनती है और बहुत लोगों को इसे खाने पर एसिडिटी महसूस हो सकती है। इसके अलावा इस फूलगोभी में न विटामिन सी है न फाइबर। इस वजह से अगर आप इसे खा भी लेते हैं तो कोई फायदा नहीं मिलेगा। 

मुंबई में फैल रहा है अजीबोगरीब बुखार, डॉक्टर भी हुए हैरान-परेशान, दिखें ये लक्षण तो फ़ौरन जाएं अस्पताल

इसके अलावा कोल्ड स्टोरेज में इस्तेमाल होने वाला अमोनिया गैस भी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है। तो, थोड़ा इंतजार कर लें। जब बाजार में फूलगोभी आने लगे तभी इस सब्दी का सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement