Friday, May 03, 2024
Advertisement

क्या विटामिन डी की कमी से बार-बार पेशाब आता है? अगर आपको भी है ये दिक्कत तो जान लें कारण

Vitamin d deficiency urinary problems: ये विटामिन शरीर में एक व्यापक भूमिका निभाता है। ऐसे में पेशाब से जुड़ी समस्याओं का कैसे कारण बन सकता है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 24, 2023 7:26 IST
vitamin D cause frequent urination- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL vitamin D cause frequent urination

विटामिन डी की कमी को लेकर लगातार चर्चा होती रहती है। दरअसल, ये विटामिन शरीर के लिए किसी टेलीफोन लाइन की तरह काम करता है जिसके नेटवर्क की खराबी पूरे शरीर को प्रभावित कर सकती है। शायद यही वजह है कि ये विटामिन ब्लैडर और इसके फंक्शन को भी प्रभावित करता है। ये मल-मूत्र के प्रोसेस में खलल डाल सकता है और कई  यूरिनरी प्रॉब्लम का कारण बन सकता है। लेकिन, कैसे और क्यों। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से। साथ ही हम समझेंगे कि इसकी कमी से कैसे बचा सकता है। 

क्या विटामिन डी की कमी से बार-बार पेशाब आता है-Can lack of vitamin D cause frequent urination 

जी हां, दरअसल शरीर में विटामिन डी का कम होना अति सक्रिय मूत्राशय यानी ओवर एक्टिव ब्लैडर (vitamin D deficiency causes overactive bladder) से जुड़ा हुआ है। अति सक्रिय मूत्राशय की वजह से बार-बार पेशाब आना, असंयम, रात में दो बार से अधिक पेशाब करना और अचानक तेज पेशाब लग जाना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अगर ये लक्षण महसूस हो तो समझ जाएं कि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है।

कुत्ता काटने के बाद ब्रेन हेमरेज से हुई देश के इस फेमस बिजनेसमैन की मौत, कारण जान हर कुत्ते से लगेगा डर!

क्या विटामिन डी की कमी से यूरिनरी प्रॉब्लम होती है-Vitamin d deficiency urinary problems

विटामिन डी की कमी वयस्कों और बच्चों दोनों में मूत्र पथ के संक्रमण यानी यूटीआई इंफेक्शन के खतरे को बढ़ाता है। दरअसल, ये किडनी के फंक्शन में खलल डालता है और पेशाब के प्रोसेस को अनियमित कर देता है जिससे ब्लैडर के बैक्टीरिया को बढ़ने का मौका मिलता है और ये यूटीआई इंफेक्शन का कारण बनता है। तो, अगर आपको बार-बार अकारण ही यूटीआई इंफेक्शन हो रहा है तो आपको इस विटामिन की कमी को लेकर डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

 Vitamin d

Image Source : SOCIAL
Vitamin d

मुंह में अल्सर कैसे होता है? कारण जान लेंगे तो कभी नहीं होंगे इसके शिकार

विटामिन डी की कमी में क्या खाना चाहिए-foods to eat in Vitamin d deficiency

शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर सुबह की पहली धूप लें। इसके बाद सी फूड का सेवन करें। इसके अलावा दूध और दही का सेवन भी आपको कुछ मात्रा में विटामिन डी दे सकता है। साथ ही आप इसकी कमी से बचने के लिए ड्राई फ्रूट्स का भी सेवन कर सकते हैं। 

Source: PubMED Central

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement