Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

मुंह में अल्सर कैसे होता है? कारण जान लेंगे तो कभी नहीं होंगे इसके शिकार

मुंह में अल्सर होने का कारण: अक्सर हम में से कुछ लोग मुंह में अल्सर की समस्या से परेशान रहते हैं। लेकिन, ये होता क्यों है इसके बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 23, 2023 14:30 IST
MOUTH ULCER CAUSES- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MOUTH ULCER CAUSES

मुंह में अल्सर होने का कारण: कई ऐसे लोग हैं जो मुंह में अल्सर की शिकायत करते हैं। ये उन्हें हर कुछ दिनों पर रह-रहकर होता है।  ऐसे में जानना जरूरी हो जाता है कि इसकी वजह है क्या। दरअसल, इन वजहों को समझकर ही आप इस समस्या से बच सकते हैं।  नहीं तो हर कुछ दिनों पर ये आपको परेशान करती रहेगी। ध्यान देने वाली बात ये है कि इसके पीछ वो कमियां हैं जो गंभीर नहीं हैं और इन पर काम कर सकते हैं। तो, क्या हैं ये कमियां (causes of mouth ulcers frequently) जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

मुंह में अल्सर कैसे होता है-What causes mouth ulcers 

1. तनाव और चिंता

मुंह में अल्सर का एक बड़ा कारण स्ट्रेस (Mouth ulcers because of stress) हो सकता है। दरअसल, जैसे ही आप स्ट्रेस में आते हैं आपका हार्मोनल हेल्थ बिगड़ जाता है। शरीर में स्ट्रेस हार्मोन बढ़ते हैं जो कि मुंह में अल्सर का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा ज्यादा तनाव और चिंता हाजमे को गड़बड़ाता है और पेट को गर्म कर देता है। इससे मुंह में अल्सर निकल आते हैं।

ये जो बड़े चाव से आप रसगुल्ले और छेना टोस्ट खा रहे हैं, कहीं नकली तो नहीं! ऐसे झट से करें पहचान

2. हार्मोनल परिवर्तन 

हार्मोनल हेल्थ का गड़बड़ाना इसका एक बड़ा कारण बन सकता है। जैसे कि शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन डिसबैलेंस होता है ये मुंह में अल्सर का कारण बनता है। महिलाओं में ये पीरियड्स और प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा देखा जा सकता है। 

stress

Image Source : SOCIAL
stress

3. इन फूड्स का सेवन

कुछ खाद्य पदार्थ खासकर आर्टिफिशियल रंगों की मिलावट वाले फूड्स मुंह में अल्सर का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा  चॉकलेट, मसालेदार भोजन, कॉफी, मूंगफली, बादाम, स्ट्रॉबेरी, पनीर, टमाटर और कुछ फास्ट फूड भी इसका कारण बन सकते हैं।

गोभी की तरह दिखने वाली ये सब्जी हाई यूरिक एसिड में है फायदेमंद, पानी की तरह बह जाएगा शरीर में जमा प्यूरिन

4. आपका टूथपेस्ट

आपका टूथपेस्ट अगर बहुत एक्टिव इंग्रीडिएंट्स वाला है तो ये मुंह में अल्सर का कारण बन सकता है।  खासकर कि सोडियम लॉरिल सल्फेट युक्त टूथपेस्ट भी इस मुंह में छाले का कारण बन सकते हैं। तो, इन तमाम बातों का ख्याल रखें और इन चीजों को लेकर थोड़ा सतर्क रहें। आपको मुंह में अल्स की समस्या नहीं होगी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement