Thursday, May 02, 2024
Advertisement

ये जो बड़े चाव से आप रसगुल्ले और छेना टोस्ट खा रहे हैं, कहीं नकली तो नहीं! ऐसे झट से करें पहचान

आज महानवमी है और कल विजयादशमी है। इस मौके पर बंगाल और बिहार जैसे राज्यों में रसगुल्ला और छेना की मिठाई खाने की परंपरा रही है। पर इनमें मिलावट हो सकती है। आइए, जानते हैं इन मिठाई की मिलावट को कैसे पता करें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: October 23, 2023 10:03 IST
 How to check Chenna adultration- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How to check Chenna adultration

दुर्गा पूजा अब अपने अंत पर है। आज महानवमी है और कल विजयादशमी। ऐसे में  बंगाल और बिहार में रसगुल्ला खाने और खिलाने की परंपरा रही है। दरअसल, इस अवसर पर छेना की मिठाई खाने की परंपरा रही है। लेकिन, कई बार ये मिलावटी हो सकता है। खासकर कि जब बाजार में इसकी मांग ज्यादा होती है तो मिठाइयों में मिलावट हो सकती है। इस मिलावट का आप पता लगा सकते हैं। इसके बाद आप तय कर सकते हैं कि आपको छेना की इन मिठाइयों को खाना है या नहीं। तो, जानते हैं कैसे करें इस मिलावट की पहचान। पर उससे पहले जान लेते हैं किन चीजों की मिलावट हो सकती है।

छेना की मिठाइयों में हो सकती है इन चीजों की मिलावट-Chenna adultration

छेना की मिठाइयों में अक्सर स्टार्च की मिलावट  हो सकती है। इसके अलावा मैश किए हुए आलू  की भी इसमें मिलावट हो सकती है। साथ ही कई बार इसमें घी और  सल्फ्यूरिक एसिड की भी मिलावट हो सकती है।

बढ़ती उम्र के साथ बढ़ता है इन 7 बीमारियों का खतरा, हर एक के लिए स्वामी रामदेव से जानें बचाव टिप्स

कैसे करें जांच-How to check Chenna adultration in hindi?

2-3 मिलीलीटर छेना को 5 मिलीलीटर पानी में उबालें।

ठंडा करें और टिंचर आयोडीन की 2-3 बूंदें डालें।
अगर इसका रंग नीला पड़ जाए तो, समझ जाएं कि इसमें स्टार्च की मिलावट की गई है। 

 sweets adultration

Image Source : SOCIAL
sweets adultration

गोभी की तरह दिखने वाली ये सब्जी हाई यूरिक एसिड में है फायदेमंद, पानी की तरह बह जाएगा शरीर में जमा प्यूरिन

खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें

छेना दूध को फाड़ कर बनता है और फिर इन्हें गोल करके हल्की चाशनी में काफी देर तक उबाला जाता है। इससे आकार बड़ा हो जाता है और स्पंजी हो जाता है।  पर रसगुल्ला जब नकली होता है तो ये ज्यादा स्पंजी नहीं होगा और चीनी की मिठास ज्यादा महसूस होगी। जबकि असली वाले को आप पूरा गाड़कर सिर्फ बिना चाशनी वाला रसगुल्ला खा सकते हैं। ये पूरा गड़ जाएगा पर नकली रसगुल्ले से चाशनी निकालने के बाद भी इसमें मिठास रहेगी। इसके अलावा कभी भी चमकदार छेना की मिठाई न खरीदें। क्योंकि इसमें सल्फ्यूरिक एसिड का प्रयोग  हो सकता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है।

Source: eatrightindia.gov.in and fssai 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement