Monday, April 29, 2024
Advertisement

मुंबई में फैल रहा है अजीबोगरीब बुखार, डॉक्टर भी हुए हैरान-परेशान, दिखें ये लक्षण तो फ़ौरन जाएं अस्पताल

इस समय महानगर मुंबई में एक अजीबोगरीब वायरल बुखार तेजी से फैल रहा है। इस बुखार से पीड़ित मरीजों में कई अजीब तरह के लक्षण दिखाई दे रहे हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: October 23, 2023 19:35 IST
Unusual Fever - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Unusual Fever

इन दिनों मुंबई में मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। दरअसल, इस समय महानगर मुंबई में एक अजीबोगरीब वायरल बुखार तेजी से फैल रहा है। रिपोर्ट्स की माने तो इस बुखार से पीड़ित मरीजों में कई अजीब तरह के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। इस बुखार में शरीर का टेम्प्रेचर 99 और 102 डिग्री के बीच झूल रहा है। इस वायरल बुखार से संक्रमित मरीजों को बुखार तेजी से हो रहा है। इस बुखार में मरीजों के शरीर पर हल्के जुलाई या लाल रंग के चकत्ते पड़ रहे हैं। साथ ही आंखों में दर्द और भारीपन महसूस हो रहा है। जोड़ों का दर्द लगातार बढ़ते जा रहा है। हालांकि, इन सबमे हैरान करने वाली बात यह है कि इन गंभीर लक्षणों के बावजूद डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसे बुखार की रिपोर्ट नेगेटिव आ रही है। बॉडी टेम्परेचर कई दिनों तक बढ़ने की वजह से यह बुखार चिंता बढ़ानेवाला बताया जा रहा है। चलिए आपको बाते हैं इस बुखार के समान्य लक्षण क्या हैं।

कुत्ता काटने के बाद सबसे पहले क्या करें? जानें उन 7 जरूरी सवालों के जवाब जो हर किसी को जानना चाहिए

ये हैं समान्य लक्षण 

  1. तेज सिरदर्द
  2. शरीर पर लाल रंग के चकत्ते 
  3. आंखों में दर्द और भारीपन
  4. तेज बुखार और थकान 
  5. जोड़ो में दर्द 

डॉक्टर भी हैं हैरान

डॉक्टरों के माने तो यह बुखार  बेहद अजीब है क्योंकि, इस बुखार में कुछ ऐसे लक्षण भी दिखायी दे रहे हैं जो कई महीनों तक बने रह सकते हैं। इस वायरल बुखार से पीड़ित मरीजों के ठीक होने के बाद भी कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा हो रही हैं। बुखार ठीक होने के बाद मरीज बेहद थकान महसूस कर रहे हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

नसों में चिपके कोलेस्ट्रॉल को तुरंत बाहर खींच लेते हैं ये सुपर फ्रूट्स, हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा हो जाता है कम

  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement