Sunday, May 05, 2024
Advertisement

नसों में चिपके कोलेस्ट्रॉल को तुरंत बाहर खींच लेते हैं ये सुपर फ्रूट्स, हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा हो जाता है कम

अपनी डेली लाइफ में अनहेल्दी और जंक फ़ूड का ज़्यादा सेवन करने से खून की नसों में कोलेस्ट्रल जमने लगता है, जिस वजह से हार्ट ब्लॉकेज की संभावना बढ़ जाती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: October 22, 2023 23:49 IST
Bad Cholesterol- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Bad Cholesterol

कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में वैक्स की तरह पाया जानेवाला एक चिपचिपा पदार्थ है। जब इसकी मात्रा हमारे सहरीर में ज़्यादा हो जाती है तब यह हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो जाता है। बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की पीछे सबसे अहम वजह हमारी हमारी अनियमित जीवनशैली और खराब खान पान है। अपनी डेली लाइफ में अनहेल्दी और जंक फ़ूड का ज़्यादा सेवन करने से खून की नसों में कोलेस्ट्रल जमने लगता है,  जिस वजह से आगे चलकर दिल से जुड़ी बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन अगर आप अपने खानपान पर थोड़ा ध्यान सेन और एक्सरसाइज़  करें तो आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं। इसके साथ ही हम आपको कुछ ऐसे सुपर फ्रूट्स के बारे में बताएँगे जो आपके दिल की सेहत को बनाये रखेंगे। इनका नियमित सेवन कर आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में कर सकते हैं। 

संतरा करता है कोलेस्ट्रॉल कम

संतरे में मौजूद विटामिन सी कोलेस्ट्रॉल में बेहद फायदेमंद है। यह आपकी बॉडी में क्लीनजिंग एजेंट की तरह काम करता है और नसों से चिपके बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।  संतरे में  खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं जो दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

किसी खिलाड़ी को चोट लगते ही तुरंत किया जाता है ये इलाज, कई Sports Injuries का फर्स्ट एड

एवोकाडो है फायदेमंद

एवोकाडो एक सुपरफूड है। यह फल आपका वजन भी आसनी से कम करता है। ऐसे में रोज़ाना एवोकाडो का सेवन करने से आपको सेहत से जुड़े कई फायदे मिलते हैं। इसके इस्तेमाल से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में होता है। इसका सेवन करने से नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल आसानी से बाहर निकल जाता है और आपका दिल सेहतमंद रहता है।

सेब है बेहद असरदार

सेब में भरपूर मैत्रा में फाइबर पाया जाता है जो बैड कॉलेस्ट्रोल को कम करने में भी काफी मददगार है। माना जाता है कि 2 से 3 मध्यम आकार के सेब खाने से कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में 5% से 13% के बीच कमी आती है। हालांकि अगर आपको ज़्यादा परेशानी हो रही है तो आप अपने डॉक्टर से ज़रूर मिलें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

बुखार से लेकर सिर दर्द और कमजोरी तक, डेंगू के हर लक्षण के लिए स्वामी रामदेव से जानें कारगर उपाय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement