Diabetes Tips: डायबिटीज मरीजों के लिए असरदार है अशोक की छाल, इस तरह करें इस्तेमाल और देखें कमाल

Ashok Ki Chhal for Diabetes: आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीज कैसे करें अशोक के पेड़ की छाल का सेवन।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: September 03, 2022 21:01 IST
Ashok Ki Chhal for Diabetes- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ashok Ki Chhal for Diabetes

Ashok Ki Chhal for Diabetes:  आजकल डायबिटीज एक आम समस्या बन गई है जिसकी मुख्य वजह खराब खानपान और गलत लाइफस्टाइल है। इस बीमारी से न केवल बुजुर्ग बल्कि युवा भी तेजी से इसकी चपेट में आ रहे हैं। वहीं, पिछले कुछ सालों में शुगर मरीजों की संख्या में काफी तेजी आई है। डॉक्टर की मानें तो समय रहते ब्लड शुगर को कंट्रोल करना बेहद ही जरूरी है। ऐसे में दवाओं के अलावे अशोक के पेड़ की छाल भी आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकती है। औषधीय गुणों से भरपूर अशोक ब्लड शुगर कंट्रोल करने से साथ-साथ कई बीमारियों से बचाव करता है। आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीज कैसे करें अशोक के पेड़ की छाल का सेवन। 

अशोक की छाल कैसे कम करेगा ब्लड शुगर?

एक रिसर्च की मानें तो अशोक के पेड़ की छाल में एंटी -डायबिटिक पाए जाते हैं जोआपके खून में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने से रोकते हैं। साथ ही इसके फूलों में हाइपोग्लाइसेमिक पाया जाता है। ऐसे में यदि डायबिटीज के मरीज अशोक के फूलों का सेवन करते हैं तो उनसे भी आपकी इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ती है और ब्लड शुगर नियंत्रित होती है। लेकिन इसका सेवन करने से पहले एक बार डाइबिटीज विशेषज्ञ राय जरूर लें और फिर इसका इस्तेमाल करें।

ब्लड शुगर के मरीज यूं करें अशोक की छाल का सेवन

पहला तरीका

डायबिटीज के मरीज सबसे पहले अशोक की छाल को जामुन के साथ बराबर मात्रा में मिलाकर इसका चूर्ण बना लें। उसके बाद इस चूर्ण को नियमित रूप से रात में सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ सेवन करें।  

दूसरा तरीका

इसके लिए पहले अशोक के फूलों को सुखाकर पाउडर बना लें। उसके बाद रोजाना करीब 1-3 ग्राम इस पाउडर को खाएं। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है।

तीसरा तरीका

इसके लिए डायबिटीज के मरीज अशोक की छाल, नीम की छाल और हल्दी को बराबर मात्रा में मिलाकर पाउडर बना लें। उसके बाद 100 ग्राम पानी में इस पाउडर को डालकर काढ़ा बना लें। जब काढ़ा  10-20 मिली. बच जाए तो गैस से उतार दें। फिर इसे रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

ये भी पढ़ें - 

Pre-Diabetes: डायबिटीज से पहले लोग होते हैं प्री-डायबिटीज का शिकार, इन लक्षणों को पहचान कर ऐसे करें अपना बचाव

Tips To Stay Fit: ‘वर्क फ्रॉम होम’ ने आपको भी बना दिया है आलसी? घर पर ही ऐसे करें अपनी फिटनेस को मेंटेन

Diabetes: शुगर फ्री में होता है कितना शुगर, क्या इसके ज्यादा इस्तेमाल से सेहत बिगड़ सकती है?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन