Asthma: अस्थमा के मरीज इन 3 चीजों को दूध में मिलाकर पिएं, फिर देखिए कमाल

Asthma: अगर अस्थमा के मरीज दूध के साथ बादाम, काली मिर्च और चीनी मिलाकर पिएंगे तो ये आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: September 26, 2022 22:52 IST
Asthma- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Asthma

Asthma:  अस्थमा एक बेहद ही खतरनाक बीमारी है जो हमारे श्वसन तंत्र को बहुत बुरी तरह प्रभावित करती है। इस बीमारी में पीड़ित व्यक्ति के श्वसन नली में सूजन आ जाती है जिसकी वजह से उन्हें सांस लेने में परेशानी होने लगती है। साथ ही पीड़ित व्यक्ति को खांसी, घबराहट और सांस फूलने की समस्या होने लगती हैं। इसलिए डॉक्टर हमेशा अस्थमा के रोगियों को दवाएं या इनहेलर अपने साथ रखने की सलाह देते हैं। वहीं, अगर अस्थमा के मरीज दूध के साथ बादाम, काली मिर्च और चीनी  मिलाकर पिएंगे तो ये आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे करें इसका सेवन। 

 

सामग्री

  • बादाम- 100 ग्राम 
  • काली मिर्च- 20 ग्राम 
  • शक्कर - 50 ग्राम

 अस्थमा मरीज इन चीजों को दूध के साथ मिलाकर पिएं

अस्थमा के मरीज सबसे पहले बादाम, काली मिर्च और चीनी को एक साथ मिलाकर पाउडर बना लें। इसके बाद दूध में 1 चम्मच पाउडर मिलाकर रोजाना रात को सोने से पहले इसे पिएं। ऐसा करने से आपको काफी फायदा मिलेगा। आप चाहें तो बादाम, काली मिर्च और चीनी मिलाकर पाउडर बनाकर इसे किसी टाइट कंटेनर में स्टोर कर रख सकते हैं। ऐसा करने से आपको रोज-रोज पाउडर बनाने की टेंशन खत्म हो जाएगी। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

ये भी पढ़ें - 

Vitamin D Deficiency: सिर्फ धूप ही नहीं इन चीजों से भी मिलता है विटामिन डी, जरूर करें डाइट में शामिल 

नवरात्र में फास्टिंग करके कम करें 5 किलो वज़न, स्वामी रामदेव से जानिए इसका कारगर तरीका

Vitamin D deficiency: अगर शरीर में दिख रहे हैं ये 5 बदलाव, तो हो चुकी है विटमिन डी की कमी, जानिए लक्षण और उपाय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन