Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सुबह या रात किस समय दूध पीने से शरीर को मिलता है फायदा? जान लीजिए ये ज़रूरी बात!

कई लोग सुबह दूध पीते हैं, तो कोई शाम को पीता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं दूध पीने का भी सही टाइम होता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं इसे किस समय पीने से ज़्यादा फायदा होता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 20, 2023 23:25 IST
Drinking milk - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Drinking milk

हमे अक्सर अपने बड़ो से दूध पीने की सलाह मिलती है। घर के बड़े बुजुर्ग दूध पीने के लिए अक्सर जबरदस्ती करते हैं। दरअसल, दूध पीना सेहत के लिए बेहद फ़ायदेमंद होता है। ये तो हम सब जानते हैं। कई लोग सुबह दूध पीते हैं, तो कोई शाम को पीता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं दूध पीने का भी सही टाइम होता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं इसे किस समय पीने से ज़्यादा फायदा होता है।

रात में दूध पीने से फायदा होता है या सुबह?

एक्सपर्ट्स की माने तो दूध पीने का सही टाइम किसी की उम्र और उसके शरीर की जरूरत पर निर्भर करता है। कुछ लोगों के लिए सुबह दूध पीना फायदेमंद हो सकता है तो वहीं कुछ लोगों के लिए रात में दूध पीना सेहतमंद हो सकता है। डॉक्टर्स के मुताबिक दूध किसी भी समय पीना फायदेमंद ही रहता है। बस इस बता का ध्यान रखें कि अगर आपको पेट से जुड़ी कोई परेशानी है तो दूध पीने का समय बदल दें। हालांकि, अगर सेहत से जुड़ी कोई तकलीफ नहीं है तो पांच साल की उम्र से ज्यादा वाले लोगों को सुबह दूध नहीं पीना चाहिए।

ये लोग दिन में पियें दूध

  • जो लोग बॉडी बनाने के लिए दूध पीते हैं, उन्हें दिन में दूध पीना चाहिए। एक्सरसाइज करने वाले अगर दिन में दूध पीते हैं तो उनको दिनभर एनर्जी मिलती रहती है। 
  • बच्चों को सुबह के समय क्रीम से भरपूर दूध पीना चाहिए जिससे उनके शरीर में कैल्शियम की जरूरत पूरी हो सके और साथ ही उनकी हड्डियां भी मजबूत बन सकें। सुबह दूध पीने से शरीर में पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और प्रोटीन जैस तत्वों की जरूरत पूरी होती है।

इन लोगों को दिन में नहीं पीना चाहिए दूध 

  • जिनका मेटबॉलिज्म कमजोर होता है उन्हें दिन में दूध नहीं पीना चाहिए।
  • बुजुर्ग की फिजिकल एक्टीविटी काफी कम होती है इसलिए लिए उन्हें दिन में दूध नहीं पीना चाहिए। बुजुर्ग गाय के दूध का सेवन करें क्योंकि यह काफी हल्का होता है और यह आसानी से पच जाएगा

दूध पीने से हड्डियां होती हैं मजबूत

अगर आप दूध नही पीते हैं तो बॉडी में कैल्शियम की कमी हो जाती है। दूध में प्रोटीन के साथ-साथ भरपूर मात्रा में कैल्शियम, थाइमिन और हड्डियों को मजबूत करने की क्षमता होती है। दूध पीने से शरीर को ऊर्जा और कैल्शियम मिलता है, जो आपकी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाती है। दूध में विटामिन डी और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। यही कारण है कि घर के बड़े दूध पीने की सलाह देते है। अगर आपको एसिडिटी या गैस की समस्या है तो आप दूध में ज़रा सा शक्कर मिलाकर पियें, इससे आपको तकलीफ नहीं होगी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

पेशाब के ज़रिए प्यूरिन को बाहर निकाल फेकता है इस घास का जूस, आसानी से करता है यूरिक एसिड कंट्रोल, ऐसे करें सेवन

20 रुपए में बज जाएगा बैड कोलेस्ट्रॉल का बैंड, इस सब्जी का जूस पीते ही ब्लड प्रेशर भी होगा कंट्रोल

डायबिटीज मरीजों के लिए वरदान है सर्दियों में पाया जानेवाला यह फल, शुगर होता है तुरंत कंट्रोल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement