Sunday, April 28, 2024
Advertisement

20 रुपए में बज जाएगा बैड कोलेस्ट्रॉल का बैंड, इस सब्जी का जूस पीते ही ब्लड प्रेशर भी होगा कंट्रोल

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल की बीमारियां की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए आप इस सब्जी के जूस का सेवन करें। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल कर सकती हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 20, 2023 21:43 IST
Health benefits of tomato juice- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Health benefits of tomato juice

कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर साइलेंट किलर बीमारियां हैं। इनके लक्षण तुरंत नज़र नहीं आते हैं। लेकिन धीरे-धीरे ये शरीर को खोखला करते हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल से जुड़ी बीमारियों जैसे हार्ट अटैक, छाती में दर्द, हार्ट स्टोक का रिस्क बहुत ज़्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना जरूरी हो जाता है। बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हामरी नसें ब्लॉक होने लगती हैं। इसलिए हमे अपने डाइट पर ख़ासा ध्यान देने की ज़रूरत है।इसके साथ ही आप इसे कंट्रोल करने के लिए घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपकी किचन में रखी एक सब्जी कोलेस्ट्रॉल को आसनी से कंट्रोल कर सकती है। इसकी कीमत भी ज्यादा नहीं होती। आप 10-20 रुपये में इसे खरीदकर कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर यह कौन सी सब्जी है। तो चलिए हम आपको बताते हैं। यह सब्जी है टमाटर। एक रिसर्च के अनुसार टमाटर से कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है।

टमाटर है फायदेमंद

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, टमाटर का जूस कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर से राहत दिलाता है। टमाटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर में पहुंचकर नसों में जमे कोलेस्ट्रॉल को आसानी से बाहर कर देते हैं और बीपी को भी नॉर्मल रखने में मदद करते हैं। जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन में प्रकाशित हुई एक रिसर्च के मुताबिक, हर दिन एक गिलास टमाटर का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

सीने में जलन को एसिडिटी समझकर न करें नजरअंदाज! हो सकता है पेट में कैंसर के लक्षण

कोलेस्ट्रॉल और बीपी करता है कंट्रोल

अगर आपके शरीर में गंदा कोलेस्ट्रॉल जमा हो गया है तो टमाटर का जूस आपके लिए संजीवनी बूटी समान है। टमाटर में भरपूर मात्रा में लाइकोपिक एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को फायदा पहुंचाने के साथ नसों में एलडीएल बढ़ने से रोकता है। इसलिए टमाटर का जूस रोजाना पीना चाहिए। इसमें मौजूद लाइकोपिक से सूजन रोधी रोग, दिल से जुड़ी परेशानी, डाइबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों में असरदार है।

ऐसे बनाएं टमाटर का जूस

अगर आप हाई ब्‍लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो बिना नमक मिलाए टमाटर का रस पीने से सेहत को काफी फायदा हो सकता है। टमाटर को धो लें। अब उसे ग्राइंडर में डालकर अच्छी तरह पीस लें। उसे छान कर एक ग्लास में डालकर पियें। रोज़ाना इसका जूस पीन से दिल से जुड़ी बीमारियां का खतरा कम हो जाता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

पेशाब के ज़रिए प्यूरिन को बाहर निकाल फेकता है इस घास का जूस, आसानी से करता है यूरिक एसिड कंट्रोल, ऐसे करें सेवन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement