Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पेशाब के ज़रिए प्यूरिन को बाहर निकाल फेकता है इस घास का जूस, आसानी से करता है यूरिक एसिड कंट्रोल, ऐसे करें सेवन

सर्दियों के मौसम में लोग यूरिक एसिड से बहुत ज़्यादा पीड़ित होते हैं। ऐसे में आप इस घास के जूस का सेवन शुरू करें। इसके सेवन से जोड़ों का दर्द कम होने लगता है और यूरिक एसिड कंट्रोल हो जाता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 20, 2023 19:03 IST
Control Uric Acid with wheatgrass- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Control Uric Acid with wheatgrass

प्यूरिन से भरपूर फूड्स का सेवन ज़्यादा करने से यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने लगता है। यूरिक एसिड हमारी बॉडी में पाया जानेवाला वेस्ट है लेकिन प्यूरिन से भरपूर फूड्स का सेवन करने से जब हमारे शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाती है तो किडनी इसे ढंग से फ़िल्टर नहीं कर पाती है। जिस वजह से हमारे जोड़ों में धीरे धीरे क्रिस्टल जमा होने लगते है। ऐसे में शरीर के जोड़ों में, उँगलियों में और जॉइंट्स में दर्द होने लगता है और उठने बैठने में भी तकलीफ होने लगती है। खासकर सर्दियों के मौसम में हाल और बेहाल हो जाता है। ऐसे में आप अपनी डाइट का ख़ास ख्याल रखें। अगर आप यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में व्हीटग्रास का इस्तेमाल शुरू कर दें। व्हीटग्रास का जूस पीने से आपका यूरिक एसिड कंट्रोल हो सकता है। इसका इस्तेमाल कैसे करना है, चलिए हम आपको बताते हैं।

wheatgrass juice

Image Source : FREEPIK
wheatgrass juice

व्हीटग्रास के फायदे

व्हीटग्रास को गेहूं की पत्तियों से तैयार किया जाता है। व्हीटग्रास के जूस को पीने से आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। दरअसल, व्हीटग्रास में विटामिन, प्रोटीन, मिनरल, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन-सी और विटामिन-ई  बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। व्हीटग्रास का सेवन करने से आप यूरिक एसिड, डायबिटीज, कैंसर, मोटापा, किडनी और पेट संबंधी बीमारियों को कंट्रोल कर सकते हैं।

सीने में जलन को एसिडिटी समझकर न करें नजरअंदाज! हो सकता है पेट में कैंसर के लक्षण

  • यूरिक एसिड में फायदेमंद है व्हीटग्रास: अपना डाइट सही कर के ही हाई यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर व्हीटग्रास का जूस फायदेमंद होता है। व्हीटग्रास का जूस इम्यूनिटी बूस्ट करता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, जिंक, एंटी-बैक्टीरियल और विटामिन्स यूरिक एसिड को बेहतर तरीके से कंट्रोल करते हैं। 
  • बॉडी करता है डिटॉक्सीफाई: व्हीटग्रास आपकी बॉडी से दूषित और विषाक्त पदार्थों को तेजी से बाहर निकालता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर बॉडी में प्रोटीन का वेस्ट तत्व भी बढ़ने लगता है और यह पथरी के रूप में जमा हो जाता है। ऐसे में अगर आप हर दिन व्हीटग्रास का जूस पीते हैं तो यह आपकी बॉडी से दूषित तत्वों को डिटॉक्स करने में मदद करेगा। 
  • मोटापा करे दूर: अगर आपक वजहें बहुत ज़्यादा बढ़ गया है तो आप व्हीटग्रास का जूस रोज़ाना पियें। इसके सेवन और डाइट फॉलो करने से धीरे धीरे आपका वजन कंट्रोल में हो जायेगा।

ऐसे बनाएं व्हीटग्रास जूस

एक गिलास पानी में दो चम्मच व्हीटग्रास पाउडर मिलाएं और इसे ग्राइंडर में डालकर अच्छे से पीसें। अब आपका व्हीटग्रास का जूस तैयार है। अगर आपको इस जूस को पीने से एलर्जी होती है तो इसका सेवन न करें। व्हीटग्रास के जूस का फायदा तब ही होगा जब आप इसका रोजाना सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement