1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. ऊंचा तकिया लगाकर सोने की है आदत तो हो जाइए सावधान, खुद ही दे रहे हैं बीमारियों को दावत

ऊंचा तकिया लगाकर सोने की है आदत तो हो जाइए सावधान, खुद ही दे रहे हैं बीमारियों को दावत

आइए जानते हैं कि एक से ज्यादा तकिया लगाकर सोने से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं। साथ ही जानिए यह किस तरह से आपकी सेहत पर बुरा असर डालता है।

Sushma Kumari Written by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: May 19, 2022 12:44 IST
Side effects of sleeping with more pillow- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Side effects of sleeping with more pillow

Highlights

  • ऊंचा तकिया लगाकर सोने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।
  • ऊंचा या फिर सख्त तकिया का इस्तेमाल करने से कंधों और गर्दन की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है।

Side effects of sleeping with more pillow: सोते समय लोगों को चाहिए एक आरामदायक बिस्तर और एक मुलायम सा तकिया जिसमें सिर रखकर आराम से सो सकें। इस दौरान कुछ लोग एक तकिया का इस्तेमाल करते हैं तो वहीं कुछ लोग मोटा तकिया या फिर अपने साथ 3-4 तकिया लेकर सोते हैं। ऐसे सोने में तो मजा बहुत आता होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं? जी हां, यह तकिया कई बीमारियों को न्योता देता है। इससे न केवल आपके गर्दन पर असर पड़ता है ब्लकि यह आपकी खूबसूरती पर भी असर डालता है। 

ऐसे में आइए जानते हैं कि एक से ज्यादा तकिया लगाकर सोने से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं। साथ ही जानिए यह किस तरह से आपकी सेहत पर बुरा असर डालता है। 

गर्दन में अकड़न की समस्या

यदि आप सोते समय बहुत ऊंचा या फिर सख्त तकिया का इस्तेमाल करते हैं तो इससे कंधों और गर्दन की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है। जिसके चलते गर्दन में दर्द और अकड़न की समस्या हो सकती हैं। इसके साथ ही सिर के पिछले हिस्से, पीठ और गर्दन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

स्पाइन से जुड़ी दिक्कतें

ऊंचा तकिया लगाकर सोने से रीढ़ की हड्डी से जुड़ी दिक्कतें भी हो सकती हैं, क्योंकि सोते समय अधिक तकिए का इस्तेमाल करने से शरीर का पॉस्चर बिगड़ जाता है जिससे रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंच सकती है।  साथ ही कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।

 पिंपल्स की समस्या 

ज्यादा तकिए पर सोने से उस पर गंदगी, धूल, तेल और डैंड्रफ जमा होने लगता है। इसलिए जब लोग ऐसे तकियों पर सोते हैं तो हमारे चेहरे और तकिए के बीच रगड़ होती है। जिससे, त्वचा से जुड़ी समस्याएं जैसे पिंपल्स, चेहरे पर झुर्रियां आदि होने लगती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।   

ये भी पढ़ें - 

Side Effects Of Milk: ये लोग भूलकर न पिएं दूध, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान 

Side Effects Of Curd: ये लोग भूलकर भी न खाएं दही, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

Uric Acid: अदरक के सेवन से कंट्रोल हो सकता है यूरिक एसिड, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

डायबिटीज के मरीज इस हरी चटनी को अपनी डाइट में करें शामिल, काबू में रहेगा ब्लड शुगर साथ ही होंगे कई फायदे