Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Uric Acid: अदरक के सेवन से कंट्रोल हो सकता है यूरिक एसिड, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

यूरिक एसिड सभी के शरीर में बनता है और किडनी इसे फिल्टर करके शरीर से बाहर निकाल देती है। मगर दिक्कत तब होती है जब यूरिक एसिड शरीर से बाहर नहीं निकलता और शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में तमाम परेशानियां घेरने लगती हैं।

Jyoti Jaiswal Written by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: May 18, 2022 18:11 IST
Uric Acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Uric Acid

Uric Acid: अगर आप भी बढ़े हुए यूरिक एसिड से परेशान हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि घर में ही आपको ऐसी चीज मिलती है जिससे आप अपना यूरिक एसिड कंट्रोल कर सकते हैं। यूरिक एसिड शरीर में तब बढ़ता है जब हमारा खान-पान ठीक न हो, आधी से ज्यादा बीमारियां हम सिर्फ अपनी लाइफस्टाइल सुधारकर ठीक कर सकते हैं। यूं तो यूरिक एसिड सभी के शरीर में बनता है और किडनी इसे फिल्टर करके शरीर से बाहर निकाल देती है। मगर दिक्कत तब होती है जब यूरिक एसिड शरीर से बाहर नहीं निकलता और शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में तमाम परेशानियां घेरने लगती हैं।

यूरिक एसिड के लक्षण

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से कई परेशानियां हो सकती हैं। पैरों के जोड़ में दर्द, घुटनों में दर्द पैरों में सूजन आदि समस्याएं हो सकती हैं, यही समस्याएं जब बढ़ जाती हैं तो गठिया रोग भी हो सकता है। दुनिया में हर 5 में से एक व्यक्ति का यूरिक एसिड हाई होता है अगर आप भी यूरिक एसिड की समस्या से ग्रसित हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने वाले हैं जिससे आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

अदरक से कम होगा यूरिक एसिड

अदरक के सेवन से आप अपना बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कंट्रोल कर सकते हैं। अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो गठिया के दर्द से राहत देता है, अदरक का सेवन आप खाने में और काढ़ा बनाकर कर सकते हैं।

लहसुन से कंट्रोल हो सकता है यूरिक एसिड

सिर्फ अदरक नहीं बल्कि लहसुन के इस्तेमाल से भी यूरिक एसिड कंट्रोल होता है। हर रोज 2 से 3 लहसुन की कलियों का खाली पेट सेवन करें तो यूरिक एसिड तो कंट्रोल होगा ही और भी तमाम परेशानियां दूर होंगी।

सेब का सिरका भी कंट्रोल करेगा यूरिक एसिड

सेब का सिरका भी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है। सेब के सिरके का इस्तेमाल करने के लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और उसका रोजाना सेवन करें। इससे पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है और यूरिक एसिड भी कंट्रोल रहेगा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।   

ये भी पढ़ें - 

Ajwain for Uric Acid: अजवाइन से कम हो सकता है बढ़ा हुआ यूरिक एसिड, ऐसे करें सेवन

Diabetes: आंवला और नीम की पत्तियों से कैसे करें ब्लड शुगर कंट्रोल, जानिए तरीका

Tips to Control Uric Acid: बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करेगा अश्वगंधा, यूं करें सेवन

डायबिटीज के मरीजों के लिए कारगर है कच्चा आम, इम्‍यूनिटी भी होती है बूस्ट, जानिए अन्य फायदे

Uric Acid: गर्मियों में यूरिक एसिड के मरीज अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, कंट्रोल करने में मिलती है मदद

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement