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Uric Acid: गर्मियों में यूरिक एसिड के मरीज अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, कंट्रोल करने में मिलती है मदद

Uric Acid:अगर आप गर्मियों के मौसम में इन चीजों का सेवन करेंगे तो इससे आपका यूरिक एसिड कंट्रोल में रहेगा। आइए जानते हैं।

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: May 12, 2022 15:10 IST
Uric Acid - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Uric Acid

Highlights

  • आजकल शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना आम बात हो चुकी है।
  • अगर शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा मात्रा में बनने लगता है तो इससे कई स्वास्थ्य परेशानियां होने लगती हैं।

Uric Acid: आजकल शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना आम बात हो चुकी है जिसकी मुख्य वजह खराब खानपान और गलत लाइफस्टाइल है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा मात्रा में बनने लगता है तो इससे कई स्वास्थ्य परेशानियां होने लगती हैं। जिसमें, घुटनों में तेज दर्द, सूजन, उठने-बैठने में तकलीफ, गाउट, गठिया, जोड़ों में दर्द आदि शामिल हैं। इतना ही नहीं इससे मोटापा, दिल, किडनी, डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा भी बना रहता है। 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए मरीजों को हेल्दी डाइट फॉलो करना चाहिए। ऐसे में अगर आप गर्मियों के मौसम में इन चीजों का सेवन करेंगे तो इससे आपका एसिड कंट्रोल में रहेगा। आइए जानते हैं। 

खीरा 

Cucumber

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Cucumber

गर्मियों में खीरा का सेवन करना बेहद ही लाभकारी माना जाता है। इसके सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है। इसके अलावा खीरे में एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होता है साथ ही इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ने से रोकते हैं। इसलिए न केवल यूरिक एसिड के मरीज बल्कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको इस मौसम में खीरा का सेवन जरूर करना चाहिए। आप इसे किसी भी तरीके से खा सकते हैं। आप इसका सेवन कच्चा, सलाद या फिर रायते के तौर पर कर सकते हैं। 

बेरीज 

Berry

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Berry

बेरीज में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने का काम करते हैं। इसके सेवन से जोड़ों में यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स नहीं बनते हैं जिसकी वजह से यूरिक एसिड का लेवल कंट्रोल रहता है। ऐसे में इस बीमारी से पीड़ित मरीजों को जामुन, स्ट्रॉबेरी, चेरी और ब्लूबेरी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

गाजर 

Carrot

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Carrot

गाजर एक ऐसी सब्जी है जो सर्दियों में आसानी से मिल जाती है। हालांकि यह गर्मियों के मौसम में भी मिल जाती है। यह स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें  विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करते हैं। साथ ही इसके सेवन से जोड़ों के दर्द और सूजन की समस्या से भी राहत मिलती है। आप इसका सेवन किसी भी तरह से कर सकते हैं। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

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