Friday, April 19, 2024
Advertisement

Ajwain for Uric Acid: अजवाइन से कम हो सकता है बढ़ा हुआ यूरिक एसिड, ऐसे करें सेवन

Ajwain for Uric Acid: आइए जानते हैं अजवाइन यूरिक एसिड को किस तरह से कंट्रोल करती है।

Sushma Kumari Written by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: May 14, 2022 21:06 IST
Ajwain for Uric Acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Ajwain for Uric Acid

Highlights

  • आजकल यूरिक एसिड की समस्या आम हो गई है।
  • यूरिक एसिड को कंट्रोल करना बेहद ही जरूरी होता है।

Ajwain for Uric Acid:  आजकल यूरिक एसिड की समस्या आम हो गई है। बुजुर्ग हों या फिर युवा हर कोई इस बीमारी से परेशान हैं। यह एक केमिकल है जो प्यूरीन नाम के केमिकल को छोटे छोटे टुकड़ों में तोड़ देता है। जब शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है तो इससे कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं। जैसे, गठिया, शुगर, हार्ट, किडनी, जोड़ों से दर्द, सूजन आदि शामिल हैं। इसलिए समय रहते इसे कंट्रोल करना बेहद ही जरूरी है।

ऐसे में दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू  नुस्खे भी अपनाकर इसे नियंत्रित किया जा सकता है। इसी में से एक नुस्खा अजवाइन का भी है। तो आइए जानते हैं अजवाइन यूरिक एसिड को किस तरह से कंट्रोल करती है। साथ ही जानिए इसका सेवन का सही तरीका। 

यूरिक एसिड मरीजों के लिए असरदार है अजवाइन

अजवाइन एक ऐसी चीज है जो सबके किचन में मौजूद होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा अजवाइन यूरिक एसिड के लेवल को भी नियंत्रित करने में कारगर है? जी हां, इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो बढ़े हुए यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल में रखता है। 

यूरिक एसिड के मरीज इस तरह करें अजवाइन का सेवन 

यूरिक एसिड के मरीज रोजाना एक गिलास खाली पेट अजवाइन का पानी पिएं। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। इसके लिए आप सोने से पहले एक गिलास में एक चम्मच अजवाइन डालकर रातभर रख दें। फिर अगले सुबह इस पानी को छानकर पी लें।

इसके अलावा आप चाहें तो अजवाइन के साथ अदरक मिलाकर भी खा सकते हैं। इसके सेवन से भी यूरिक एसिड कंट्रोल होता है। इसके लिए एक चम्मच अजवाइन के साथ अदरक के कुछ टुकड़ों को पानी में डालकर उबाल लें। उसके बाद इसे पिएं। 

अन्य फायदे

एसिडिटी सहित पेट से संबंधित दिक्कतें होती हैं दूर

Ajwain for stomach diseases

Image Source : FREEPIK
Ajwain for stomach diseases

अगर आप पेट से संबंधित परेशानियों से जूझ रहे हैं तो ऐसे में अजवाइन आपको फायदा करेगी। इसमें एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव गुण पाए जाते हैं जो पेट की समस्याओं में राहत पहुंचाने का काम करते हैं। 

जोड़ों के दर्द से दिलाए आराम

Ajwain for joint pain

Image Source : FREEPIK
Ajwain for joint pain

अजवाइन जोड़ों के दर्द के लिए भी कारगर होता है। इसमें एंटीबायोटिक गुण होता है जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। ये अर्थराइटिस से जुड़ी समस्या से भी राहत दिलाता है। आप अजवाइन के पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। ऐसा करने से आपको दर्द से राहत मिल सकती है। 

वजन करेगा कम

Ajwain for weight loss

Image Source : FREEPIK
Ajwain for weight loss

अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो ऐसे में अजवाइन आपके लिए कारगर साबित हो सकता है। इसमें मौजूद तत्व शरीर के फैट को आसानी से बर्न करता है। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पिएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।   

ये भी पढ़ें - 

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है अलसी, बस यूं करें सेवन और नैचुरली कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल 

Diabetes: आंवला और नीम की पत्तियों से कैसे करें ब्लड शुगर कंट्रोल, जानिए तरीका

Tips to Control Uric Acid: बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करेगा अश्वगंधा, यूं करें सेवन

डायबिटीज के मरीजों के लिए कारगर है कच्चा आम, इम्‍यूनिटी भी होती है बूस्ट, जानिए अन्य फायदे

Uric Acid: गर्मियों में यूरिक एसिड के मरीज अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, कंट्रोल करने में मिलती है मदद

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement