1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Side Effects Of Milk: ये लोग भूलकर न पिएं दूध, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

Side Effects Of Milk: ये लोग भूलकर न पिएं दूध, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

Side Effects Of Milk: कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें दूध नहीं पीना चाहिए, उन्हें दूध के फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। आइए हम बताते हैं कि वो कौन लोग हैं जिन्हें दूध अवॉइड करना चाहिए।

Jyoti Jaiswal Written by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: May 18, 2022 19:27 IST
Side Effects Of Milk- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Side Effects Of Milk

Side Effects Of Milk: ऐसे तो दूध बेहद फायदेमंद होता है, इसे संपूर्ण आहार कहा जाता है, क्योंकि दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो न सिर्फ हमें पोषण पहुंचाते हैं बल्कि हमारी हड्डियों, बालों और नाखून को मजबूती देते हैं। महिलाओं को तो जरूर दूध का सेवन करना चाहिए। 

दूध के नुकसान

कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें दूध नहीं पीना चाहिए, उन्हें दूध के फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। आइए हम बताते हैं कि वो कौन लोग हैं जिन्हें दूध अवॉइड करना चाहिए।

फैटी लिवर में न करें दूध का सेवन

जिन्हें फैटी लिवर की समस्या होती है उन्हें दूध के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसे लोगों को दूध पचाने में दिक्कत हो सकती है। दूध के कारण लिवर में सूजन हो सकती है और फैट बढ़ सकता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि फैटी लिवर वाले दूध अवॉइड करें। साथ ही दूध से जुड़े कोई भी प्रोडक्ट का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें, क्योंकि इससे लिवर में फैट, सूजन बढ़ने और फाइब्रॉइड्स की समस्या हो सकती है। 

गैस की समस्या

जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या रहती है और अक्सर पेट में गैस बन जाती है उन लोगों को दूध के सेवन से बचना चाहिए। दूध में मौजूद लैक्टोज पेट को खराब कर सकते हैं।

लैक्टोज इंटॉलरेंस

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें दूध के सेवन से एलर्जी होती है, वो लोग लैक्टोज इंटॉलरेंस होते हैं। ऐसे लोगों को दूध नहीं पीना चाहिए,वरना उनकी परेशानी बढ़ सकती है। ऐसे लोगों को लैक्टोज युक्त खाद्य और पेय पदार्थों को लेने से पेट में सूजन, दर्द, दस्त आदि की समस्या हो जाती है। लैक्टोज एक शर्करा है जो दूध और दूध से बने उत्पादों जैसे कि पनीर में पाई जाती है।

स्किन प्रॉब्लम

जिन लोगों को मुंहासों की समस्या है और बार-बार मुंहासे और दाने निकल आते हैं, ऐसे लोगों को दूध का सेवन कम करना चाहिए। दूध से दाने निकलने की संभावना बढ़ जाती है।

मोटापा

अगर आप मोटापे की समस्या से ग्रसित हैं तो दूध का सेवन कम करना चाहिए, दूध में वसा होता है जिसकी शरीर में अधिकता आपको मोटा कर सकती है। हालांकि आप लिमिटेड दूध पी सकते हैं।

कच्चा दूध पीते हैं तो हो जाइए सावधान

कभी भी कच्चे दूध का सेवन नहीं करना चाहिए, दूध हमेशा उबालकर पीना और हल्का गुनगुना पीना चाहिए। कच्चे दूध से उल्टी और दस्त की समस्या हो सकती है। क्योंकि कच्चे दूध में कीटाणु और वायरस होते हैं जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।   

ये भी पढ़ें - 

Side Effects Of Curd: ये लोग भूलकर भी न खाएं दही, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

Uric Acid: अदरक के सेवन से कंट्रोल हो सकता है यूरिक एसिड, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

डायबिटीज के मरीज इस हरी चटनी को अपनी डाइट में करें शामिल, काबू में रहेगा ब्लड शुगर साथ ही होंगे कई फायदे

Ajwain for Uric Acid: अजवाइन से कम हो सकता है बढ़ा हुआ यूरिक एसिड, ऐसे करें सेवन

Diabetes: आंवला और नीम की पत्तियों से कैसे करें ब्लड शुगर कंट्रोल, जानिए तरीका

Tips to Control Uric Acid: बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करेगा अश्वगंधा, यूं करें सेवन

डायबिटीज के मरीजों के लिए कारगर है कच्चा आम, इम्‍यूनिटी भी होती है बूस्ट, जानिए अन्य फायदे

Uric Acid: गर्मियों में यूरिक एसिड के मरीज अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, कंट्रोल करने में मिलती है मदद