Thursday, May 02, 2024
Advertisement

अर्थराइटिस के दर्द से हैं परेशान तो लगाएं ये आर्युवेदिक लेप, जोड़ों के दर्द से मिलेगा इंस्टेंट लाभ

स्वामी रामदेव के अनुसार वात की समस्या का सामना अधिकतर लोगों को करना पड़ता है। इसलिए रोजाना योग, प्राणायाम के अलावा इन आयुर्वेदिक लेप को भी लगा सकते हैं। इनसे आपको जोड़ों के दर्द से इंस्टेंट लाभ मिलेगा

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 12, 2021 10:22 IST
अर्थराइटिस के दर्द से हैं परेशान तो लगाएं ये आर्युवेदिक लेप, जोड़ों के दर्द से मिलेगा इंस्टेंट लाभ- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अर्थराइटिस के दर्द से हैं परेशान तो लगाएं ये आर्युवेदिक लेप, जोड़ों के दर्द से मिलेगा इंस्टेंट लाभ

घुटनों के सूजन होना, स्किन में लाल आना, ज्वाइंट्स में दर्द, अकड़न जैसे रोग अर्थराइटिस के आम लक्षण होते हैं। अगर आप लगातार एक्सरसाइज, योग आदि करते हैं तो आपके इस समस्या से काफी राहत मिलती हैं। इसके साथ ही आपके शरीर में लचीलापन आता है। अर्थराइटिस की समस्या से आज के समय में अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। अगर इसे समय पर ध्यान नहीं दिया तो सर्जरी तक की नौबत आ जाती हैं। इसलिए जरुरी हैं कि समय रहते जोड़ों के दर्द से छुटाकार पा सके। 

स्वामी रामदेव के अनुसार वात की समस्या का सामना अधिकतर लोगों को करना पड़ता है।  इसलिए रोजाना  योग, प्राणायाम के अलावा इन आयुर्वेदिक लेप को भी लगा सकते हैं। इनसे आपको जोड़ों के दर्द से इंस्टेंट लाभ मिलेगा। 

18 करोड़ लोग अर्थराइटिस का शिकार, स्वामी रामदेव से जानिए जोड़ों के इस रोग का कारगर उपाय

अर्थराइटिस के लिए कारगर आयुर्वेदिक लेप

स्वामी रामदेव के मुताबित ये दोनों आर्युवेदिक लेप आपको गठिया रोग के साथ-साथ अर्थराइटिस के कारण होने वाले दर्द से भी छुटकारा दिला सकते हैं। इसे रात को सोने से पहले जोड़ों जैसे घुटनों पर लगा लें। दूसरे दिन ही आपको आधा आराम मिल जाएगा। 

पहला लेप 

1-1 चम्मच अमरबेल, पारिजात, हरसिंगार, निर्गुंडी, रासना और एलोवेरा का पेस्ट लेकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसे घुटनों में अच्छे तरह से लगा लें। इसके बाद इसे गर्म रखने के लिए कपड़े सें अच्छी तरह बांध लें।

कम उम्र में ही हो रही हैं बीपी, ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं, स्वामी रामदेव से जानिए युवा कैसे रखें खुद को फिट 

दूसरा लेप
एक बाउल में 1-1 चम्मच पीसा गुग्गुल, सलाई गुग्गुल, कच्ची हल्दी पीसी हुई और गुड़ लेकर ग्राइंडर में डालकर अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी या नॉर्मल मिट्टी मिला लें। इसके बाद इसे घुटनों में अच्छे तरह से लगा लें। इसके बाद इसे गर्म रखने के लिए कपड़े सें अच्छी तरह बांध लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement