Monday, April 29, 2024
Advertisement

पेशाब के जरिए शरीर से फ्लश ऑउट हो जाएगा Purine, हाई यूरिक एसिड के मरीज ट्राई करें ये जड़ी-बूटी

Ayurvedic medicine for uric acid: शरीर में हाई यूरिक एसिड का बढ़ना कई समस्याओं का कारण हो सकता है। ऐसे में आयुर्वेद में एक औषधीय जड़ी-बूटी है जिसका सेवन आपको कई समस्याओं से बचा सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 08, 2024 7:21 IST
patharchatta benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL patharchatta benefits

Ayurvedic medicine for uric acid: शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना शरीर में कई समस्याओं का कारण बन सकता है। जैसे गाउट की समस्या जिसमें जोड़ों के बीच पथरी जमा हो जाती है और हड्डियों में गैप आने लगता है। ऐसे में इस जड़ी-बूटी का सेवन इस समस्या में मददगार हो सकता है। दरअसल, आयुर्वेद में हड्डियों और मेटाबोलिक स्थितियों में जुड़ी समस्याओं में इस हर्ब का इस्तेमाल बेहद कारगर तरीके से किया जाता है। इस हर्ब का नाम पत्थरचट्टा (benefits of patharchatta) है। ये जड़ी-बूटी खासतौर पर हड्डियों के लिए फायदेमंद है, क्यों और कैसे जानते हैं इस बारे में। 

हाई यूरिक एसिड में पत्थरचट्टा-Patharchatta for high uric acid patients

1. एंटी इंफ्लेटरी गुणों से भरपूर

हाई यूरिक एसिड में पत्थरचट्टा का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। लेकिन, सबसे पहले तो ये एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि यूरिक एसिड में सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये गाउट के दर्द में कमी कमता है और फिर आपको बेहतर महसूस करवाता है। साथ ही ये हड्डियों के टिशूज की रिपेयरिंग में भी मददगार है। 

इन चीज़ों के सेवन से गलने लगती हैं हड्डियां, अंदर से हो जाती हैं खोखली, कहीं आप भी तो नहीं करते सेवन?

2. मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है

पत्थरचट्टा मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है है और प्यूरिन पचाने की गति को तेज करता है। ये आपके पेट में प्रोटीन से निकलने वाले प्यूरिन को पचाने में मदद करता है जिससे आपका मेटाबोलिज्म तेज होता है और ये पेशाब के शरीर से बाहर हो जाता है। 

uric acid

Image Source : SOCIAL
uric acid

सामान्य दिखने वाली इन तीन आदतों की वजह से लिवर होने लगता है डैमेज, हो जाएं सावधान!

हाई यूरिक एसिड में पत्थरचट्टा का सेवन कैसे करें-How to have patharchatta for high uric

हाई यूरिक एसिड में पत्थरचट्टा का सेवन आप एक काढ़े के रूप में कर सकते हैं। आपको करना ये है कि पत्थरचट्टा की पत्तियों को पानी में उबाल लेना है और फिर इसमें नमक मिलाकर इसका सेवन करना है। अगर आप इसका सेवन नहीं करना चाहते हैं तो सरसों के तेल में इन पत्तियों को पकाकर इन्हें हड्डियों में लगाएं जो कि इस दर्द को कम करने में मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement