Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सामान्य दिखने वाली इन तीन आदतों की वजह से लिवर होने लगता है डैमेज, हो जाएं सावधान!

क्या आप जानते हैं आपकी रोजाना की कुछ ऐसी आदतें हैं जो आपके लिवर के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। जानिए ये आदतें कौन सी हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 07, 2024 17:43 IST
 liver damage- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Liver damage

लिवर हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। इसका मुख्य काम खाना को पचाना होता है। इसके साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है और शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में भी बेहद अहम भूमिका निभाता है। अगर लिवर को जरा सा भी नुकसान पहुंचा तो ये आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। इन दिनों लिवर से जुडी समस्या ज़्यादातर लोगों में देखी जा रही है। इसके पीछे आपकी कुछ खराब आदतें हो सकती हैं। आपकी रोजाना की कुछ ऐसी आदतें हैं जिनकी वजह से आपका लिवर डैमेज हो सकता है। चलिए आपको बताते हैं कौन सी हैं वो आदतें जिनसे आपका लीवर डैमेज हो सकता है।

इन तीन आदतों से लीवर हो सकता है डैमेज 

  1. कम पानी पीना: पानी कम पीने से आपके लिवर को नुकसान हो सकता है। पानी शरीर से विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है और लिवर को हानि पहुंचाने से रोकता है। कुछ लोग ऐसे हैं जो खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं तो कुछ खाना खाने के दौरान पानी पीते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि पानी को गलत समय पर पीना लिवर की कार्यप्रणाली पर असर डालता है। 
  2. वजन का तेजी से बढ़ना: अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है तो सावधान हो जाइए। इसे कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। मोटापा सेहत से संबंधित कई तरह की समस्याएं पैदा करता है। अधिक मोटापे की वजह से शरीर में एक्स्ट्रा फैट एकत्रित हो जाता है जो कि लिवर में जमा होने लगता है। इसके कारण लिवर डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए हमेशा अपने वजन को नियंत्रित करें। 
  3. सॉफ्ट ड्रिंक का नियमित सेवन: कई लोगों को सॉफ्ट ड्रिंक बहुत ज्यादा पसंद होती है। यहां तक कि वो एक दिन में दो से तीन गिलास भी इसे पी जाते हैं। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो अपनी इस आदत को बदल लें। सॉफ्ट ड्रिंक में शुगर और प्रिजर्वेटिव्स अधिक मात्रा में होता है। ये आपके वजन को बढ़ाने का काम करता है और लिवर के लिए भी हानिकारक होता है। यहां तक कि सॉफ्ट ड्रिंक में ऐसे कई तत्व होते हैं जो लिवर को डैमेज कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सर्दियों में सहजन का सेवन है अमृत समान, खाते ही ये गंभीर बीमारियां होंगी दूर; जानें फायदे

खाना खाने से पहले और बाद में डायबिटीज के मरीज ज़रूर करें ये काम, कुछ ही दिन में कंट्रोल होगा शुगर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement