Monday, May 06, 2024
Advertisement

सर्दियों में सहजन का सेवन है अमृत समान, खाते ही ये गंभीर बीमारियां होंगी दूर; जानें फायदे

सहजन में विटामिन सी, विटामिन ई, कैल्शियम और आयरन जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है। इसमें मौजूद पोषक तत्वों की वजह से आप कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 07, 2024 13:06 IST
Health benefits of drumstick - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Health benefits of drumstick

हम अपने घर के खाने में जो सब्जियां बनाते हैं, उससे हमें प्रोटीन और विटामिन मिलता है। ऐसी ही एक सब्जी है सहजन। इसकी सब्जी या फिर सांभर बेहद स्वादिष्ट लगता है। न्यूट्रिएंट्स से भरपूर सहजन सिर्फ स्वाद का ही बादशाह नहीं है। सहजन के नियमित सेवन से आप कई बीमारियों से अपने आप को दूर रख सकते हैं। सहजन में विटामिन सी, विटामिन ई, कैल्शियम और आयरन जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है। इसमें मौजूद पोषक तत्वों की वजह से आप कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि सहजन खाने के कितने फायदे हैं। 

  1. डायबिटीज में फायदेमंद: इन दिनों लोग डायबिटीज का बहुत ज़्यादा शिकार हो रहे हैं। ऐसे में इसे कंट्रोल करने के लिए सहजन में मौजूद पोषक तत्व डायबिटीज के बढ़ते हुए स्तर को कंट्रोल करने का काम करते हैं। एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर सहजन का इस्तेमाल आप अपनी डाइट में ज़रूर करें। इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।
  2. ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल: कई पोषक तत्वों से भरपूर सहजन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बेहद फायदेमंद है। इसकी पत्तियों के इस्तेमाल से ब्लड प्रेशर की समस्या से आराम मिलता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम ब्लड वैसेल्स को हेल्दी बनाता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। बता दें सहजन के काढ़े का सेवन सुबह के समय किया जाना ज्यादा फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने से न सिर्फ हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा बल्कि दांत को मजबूत बनाने में भी यह लाभदायक है।
  3. हार्ट के लिए फायदेमंद: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से इन दिनों लोग दिल से जुड़ी बीमारी के ज़्यादतर शिकार हो रहे हैं। ऐसे में दिल को स्वस्थ रखने में सहजन बेहद फायदेमंद है। सहजन में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स प्लाक जमा होने से रोकते हैं। सहजन के पत्तियों में बायोएक्टिव कंपाउंड मौजूद होते हैं। इसे खाने से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा दूर रहता है।
  4. स्किन बनाए बेहतर: सहजन को अगर आप अपनी डाइट में शामिल  करते हैं तो इससे आपकी स्किन की चमक बढ़ेगी। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी और फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को फायदा पहुंचाते हैं। सहजन में मौजूद न्यूट्रिएंट्स पिंपल्स को दूर करने का काम करते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये सब्जी है विटामिन और आयरन का पावरहाउस, सर्दियों में सेवन करते ही होगी कई बीमारियों की छुट्टी

सर्दियों में बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर, बाबा रामदेव के इन योग-आयुर्वेदिक नुस्खों से कंट्रोल होगा हाइपरटेंशन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement